Breaking News

जिले को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने की मांग को लेकर कलेक्टर से मिला भारतीय किसान संघ

जिले को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने की मांग को लेकर कलेक्टर से मिला भारतीय किसान संघ

सिंचाई विभाग की लापरवाही के कारण सिंचाई व्यवस्था हुई 24 घंटे लेट


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। भारतीय किसान संघ जिला हरदा का प्रतिनिधि मंडल किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर आज दिनांक 12 अप्रैल को जिलाधीश आदित्य सिंह से मिला और किसानों की समस्याओं का निराकरण कराने की मांग की। हरदा जिले को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के साथ ही समस्त बेयरहाउस पर बड़े प्लेट कांटे से तुलाई कार्य प्रारंभ कराने की मांग प्रमुखता से रखी।

भारतीय किसान संघ के जिला जल संसाधन विभाग प्रभारी दीपचंद नवाद ने बताया कि सिंचाई विभाग ने पिछले दिनों  नर्मदा पुरम में बारिश होने का कारण बताकर तवा डेम से पानी कम कर दिया गया, जब नर्मदापुरम का पानी कम किया गया तो हरदा जिले का पानी तो रेगुलर चलना था परंतु सिंचाई विभाग की लापरवाही के कारण हुआ उल्टा,हरदा जिले का पानी कम होकर 1682 क्यूसेक ही रह गया जबकि छुटपुट बारिश होने से सुखे में बोये हुए मूंग के अंकुरण  होकर खराब होने की संभावना और बढ़ गई,ऐसे  समय जब पानी बड़ाना था तब सिंचाई विभाग द्वारा पानी कम किया गया। इस विषय को गंभीरता से लेते हुए भारतीय किसान संघ का प्रतिनिधि मंडल तुरंत जिलाधीश से मिला और जिले के मुख्य जल वितरण बिंदु 3008 पर वर्तमान में जिले के डिजाइन डिस्चार्ज का 2053 क्यूसेक पानी रेगुलर उपलब्ध कराने की मांग की, साथ ही नियमानुसार सभी गेज बनाकर गेज के पास एफ.एस.एल. लेवल सहित आवश्यक बिंदु अंकित किए जावें।
सिराली एवं रहटगांव तहसील मुख्यालय पर कृषि उपज मंडी में पूर्व से एक नगद खाद वितरण केंद्र डीएमओ प्रस्तावित है जो जिला विपणन विभाग एवं संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों कि उदासीनता के कारण अभी तक चालू नहीं हो पाया इसके लिए संगठन विगत 1 वर्ष से भी अधिक समय से प्रयासरत है अतः जल्द ही सिराली में एक डीएमओ केंद्र खोला जाए जिससे सिराली तहसील के लगभग 100 ग्रामो के किसान लाभान्वित हो सके और हमारे वनवासी आदिवासी किसान भाइयों को सहज एवं उचित मूल्य पर रासायनिक खाद डीएपी यूरिया उपलब्ध हो सके।

सिराली तहसील स्थित समीपवर्ती  वेयरहाउस को गेहूं खरीदी केंद्र बनाया जावे, क्योंकि सुल्तानपुर वेयरहाउस की दूरी सिराली तहसील के अंतिम छोर के गांव से बहुत ज्यादा है एवं वर्तमान में माचक नदी का पुल क्षतिग्रस्त होने की वजह से यह दूरी और अधिक हो जाती है जिससे किसानों को अपनी उपज सुल्तानपुर वेयरहाउस तक ले जाने में असुविधा का सामना करना पड़ेगा अतः सभी निकटतम वेयरहाउस को खरीदी केंद्र बनाया जावे।

वर्तमान में सिराली क्षेत्र को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाला रोल गांव के पास माचक नदी का पुल विगत एक महीने से क्षतिग्रस्त है जिसे शीघ्र ही दुरुस्त कर आवागमन चालू किया जावे।प्रतिनिधि मंडल में भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष महेश शर्मा, दीपचंद नवाद,आनंद पटेल,रामकृष्ण कुशवाह, बृजेश मुकाती, सियाराम गौर,मनोज गौर  उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं