Breaking News

नरेंद्र मोदी तीसरी बार बने भारत के प्रधानमंत्री, शाह, राजनाथ सहित बैतूल से डी डी उईके ने ली मंत्री पद की शपथ



नरेंद्र मोदी तीसरी बार बने भारत के प्रधानमंत्री, मध्यप्रदेश से कैबिनेट में 6 मंत्री


शाह, राजनाथ सहित बैतूल से डी डी उईके ने ली मंत्री पद की शपथ

लोकमतचक्र डॉट कॉम।  

नईदिल्ली । आज रविवार की शाम को दिल्ली स्थित राष्ट्पति भवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने है।इनके अलावा मोदी सरकार में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मनोहर लाल खट्टर, पीयूष गोयल, साहित्य मंत्रियों ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है। वहीं मध्यप्रदेश से राज्यमंत्री के रूप में बैतूल हरदा से सांसद दुर्गादास उइके ने शपथ ग्रहण की ।

मध्यप्रदेश में भाजपा ने इस बार मंत्रियों को पद देने में जातिगत संतुलन बनाने की कोशिश की, लेकिन क्षेत्रीय संतुलन नहीं बन पाया. बैतूल लोकसभा के सांसद दुर्गादास उइके को मंत्री बनाने के पीछे भाजपा की दूरदृष्टि है. मंडला से आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते का गिरता ग्राफ और विधानसभा चुनाव में हुई उनकी हार के बाद भाजपा आदिवासी नेता का विकल्प तलाश करने लगी थी. हालांकि लोकसभा चुनाव श्री कुलस्ते जीत गए, लेकिन भाजपा ने विकल्प तलाश लिया। श्री उइके को मंत्री बनाने के साथ ही छिंदवाड़ा, हरदा, खंडवा , नर्मदापुरम क्षेत्र को साधने को कोशिश की. इसके अलावा पार्टी ने प्रदेश के कुछ नेताओ को भी सन्देश दिया है.

मालूम हो कि दुर्गा दास उइके (जन्म 29 अक्टूबर 1963), जिन्हें डीडी उइके के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह 2019 के भारतीय आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में बैतूल , मध्य प्रदेश से भारत की संसद के निचले सदन लोकसभा के लिए चुने गए । राजनीति में आने से पहले वे जाने-माने शिक्षक थे। केंद्र में मंत्री बनाने के लिए भाजपा ने उनकी सादगी और गंभीरता को परखा है। कभी भी विवादित बयान नहीं देना और हमेशा विनम्रता से बोलना उनकी पहचान बन गई। इस बार के लोकसभा चुनाव मे भाजपा के डीडी उईके ने बैतूल लोकसभा सीट ने दूसरी बार जीत दर्ज की है। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के रामू टेकाम को 3 लाख 79 हजार 761 मतों से परिजित किया। उईके को 8 लाख 48 हजार 236 मत मिले। वहीं, टेकाम ने 4 लाख 68 हजार 475 वोट हासिल किए। डीडी और टेकाम दूसरी बार आमने-सामने थे। यहां तीसरे नंबर पर बीएसपी के अर्जुन भलावी रहे, जिन्हें 26 हजार 597 वोट मिले। बैतूल में कुल 67.97 फीसदी प्रतिशत मतदान हुआ था। बैतूल, हरदा और खंडवा के कुछ हिस्से को मिलाकर बनाई गई बैतूल लोकसभा सीट पर अजजा और अजा वोटर का दबदबा रहता है। इस लोकसभा सीट के अंतर्गत 8 विधानसभा सीटें आती हैं, जहां 6 पर भाजपा का कब्जा है और दो पर कांग्रेस काबिज है। इनमें मुलताई, घोड़ाडोंगरी, हरदा, अमला, भैंसदेही, हरसूद, बैतूल और टिमरनी सीटें हैं।

1996 से भाजपा का गढ़ बना बैतूल

बैतूल लोकसभा भाजपा के लिए मुफीद सीट बन चुकी है। यह क्षेत्र 1996 से भाजपा के कब्जे में है। कांग्रेस आखिरी बार 1991 में चुनाव जीती थी। तब कांग्रेस के असलम शेर खान ने भाजपा के आरिफ बेग को 23 हजार वोटों के अंतर से चुनाव हराया था। 1991 के बाद से बैतूल में कांग्रेस लगातार चेहरे बदलते रही, लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाई।

मध्यप्रदेश से 6 मंत्री

  • शिवराज सिंह चौहान (विदिशा सांसद) 
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना सांसद) 
  • वीरेंद्र कुमार (टीकमगढ़ सांसद) 
  • एल मुरुगन (राज्यसभा सांसद) 
  • दुर्गादास उइके (बैतूल सांसद) 
  • सावित्री ठाकुर (धार सांसद)

शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद, श्रीलंका के राष्ट्रपति कई देशों के राष्ट्र प्रमुख शामिल हुए हैं। इसके अलावा शपथ ग्रहण समारोह में भारत के उद्योगपति, फिल्म स्टार भी सम्मिलित हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं