Breaking News

कोरोना में बेसहारा बच्चों को 30 मई तक 5000 की पेंशन देना शुरू करें कलेक्टर - मुख्यमंत्री

कोरोना में बेसहारा बच्चों को 30 मई तक 5000 की पेंशन देना शुरू करें कलेक्टर - मुख्यमंत्री

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के कारण जो बच्चे अनाथ हो गये हैं, कोरोना काल में उनके लिये योजना बनी है। उन्हे 5 हजार रुपये पेंशन दी जायेगी। निशुल्क शिक्षा और राशन दी जायेगी। इसे हम 30 नवंबर से शुरू करना चाहते हैं। सभी कलेक्टर्स ऐसे बच्चों की सूची तैयार कर लें। सीएम चौहान ने जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि, कोरोना संक्रमण से प्रभावित हुए परिवारों को तत्काल लाभ देने देने हेतु निर्देश दिए गये हैं कि जिन बच्चों के माता-पिता का संक्रमण के कारण निधन हो गया है उन बच्चों को 30 मई तक उनके खातों में 5000 रुपये की राशि हस्तांतरित करने के लिए समस्त प्रस्ताव तैयार करें।

मुख्यमंत्री @ChouhanShivraj ने सागर संभाग के सभी जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ #COVID19 संक्रमण की स्थिति और रोकथाम को लेकर वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की।

उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के हमारे कई भाई-बहन वैक्सीन लगवाने के लिए उत्सुक नहीं है। कई स्थानों पर जितनी डोज उपलब्ध है, वह भी नहीं लग पा रही है। 18+ लोगों में उत्साह है लेकिन सभी जगह यह भी समान नहीं है।  वैक्सीनेशन के प्रति जागरुकता के लिए भी हम अभियान चलायेंगे। वैक्सीन का एक भी डोज़ व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। डरने की ज़रूरत नहीं है। गाँव-गाँव में हमें विश्वास पैदा करना है। अगर लक्षण आये, टेस्ट करवाया और तुरंत इलाज करवाया तो #COVID19 हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 1 जून से अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराने के लिए अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कराने के पश्चात कुछ लोगों को हल्का बुखार आता है परंतु इस हल्के बुखार से डरने की आवश्यकता नहीं है, यह अन्य किसी वैक्सीनेशन के बाद होने वाली आम प्रतिक्रिया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि, वैक्सीनेशन  को लेकर अनेक प्रकार की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं जिसको लेकर मंगलवार को भोपाल में बैठक आयोजित कर वैक्सीनेशन को और शुलभ एवं सरल करने के लिए समीक्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण की जांच अधिक से अधिक लोग कराएँ, मैं भी प्रत्येक सप्ताह अपनी जांच  कराता हूँ।

चौहान ने कहा कि सागर संभाग के पन्ना ज़िले में अच्छा काम किया जा रहा है। यह सभी की सजगता से ही संभव हो पाया परंतु अभी और सख़्ती की ज़रूरत है जिससे किसी भी परिस्थिति में अब संक्रमण और न फैले। छतरपुर ज़िले की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ वैक्सीनेशन तथा टेस्टिंग बढ़ाने की आवश्यकता है। इसी प्रकार निवाड़ी में संक्रमण रोकने के लिए अच्छा कार्य किया गया है, उन्होंने कहा कि यहाँ ग्रामीण इलाकों में नियंत्रण बेहतर है, इसे शहरी क्षेत्रों में भी अपनाएँ।

मुख्य मंत्री ने कहा कि ब्लैक फंगस के उपचार के 12 हजार टैबलेट आ रहीं हैं। इस बीमारी के इलाज के लिए राज्य शासन हर स्तर पर प्रयास कर रही है। किसी भी मरीज़ को कोई दिक़्क़त नहीं आयेगी।

तीन महीने का निशुल्क राशन केंद्र सरकार की तरफ से दी जा रही है। कुल 5 महीने का राशन निशुल्क मिल रहा है लेकिन राशन लेने के लिये भीड़ न लगे। इसका ध्यान रखें। इसमें हमने 24 श्रेणियों को और जोड़ दिया है।  



कोई टिप्पणी नहीं