Breaking News

सरकार की चेतावनी: वैक्सीनेशन के बाद सार्टिफिकेट सोशल मीडिया पर मत करना शेयर, हो सकता है सायबर क्राईम

सरकार की चेतावनी:

सार्टिफिकेट सोशल मीडिया पर मत करना शेयर, हो सकते है आप सायबर क्राईम के शिकार

केन्द्र सरकार के बाद अब राज्य सरकार ने दी चेतावनी 


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : सोशल मीडिया का मनोरंजन के लिए उपयोग करने वालों की छोटी सी लापरवाही उनके लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती है। पहले भी सैकडों मामले सायबर ठगी के सामने आ चुके है। सायबर ठग आपकी इस लापरवाही से आपकी जिंदगी भर की जमापूंजी चुरा सकते है। जी हा यह सही है कोविड वैक्सीनेशन (टीकाकरण) का सार्टिफिकेट सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से आप सायबर क्राईम का शिकार हो सकते है।

कोविड-19 वैक्सीन लगने के बाद सरकार प्रत्येक व्यक्ति को एक वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी करती है। अगर आपने इन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर साझा किया है तो आपको इससे आपको खतरा हो सकता है।

देश में कोरोना से लड़ाई के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है। अब देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लग रही है और आपने अगर अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है तो आप अभी कोविन और आरोग्य सेतू ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपने लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो आपको पता होगा कि सरकार प्रत्येक व्यक्ति को एक वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी कर रही है। अगर आपने इन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर साझा किया है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि इससे आपको खतरा हो सकता है।

◆ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ओर Cyber Dost ने ट्वीट कर लोगों को सावधान किया -

मध्यप्रदेश सरकार ने इसके लिए विज्ञापन जारी किया वहीं केन्द्र सरकार ने ट्विटर पर एक पोस्ट में लोगों को कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन शेयर न करने पर चेतावनी दी है। चेतावनी जारी करने के पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में नाम, उम्र और लिंग और अगले डोज की तारीख समेत कई जानकारियां शामिल होती हैं। पोस्ट में कहा गया कि इन जानकारियों का इस्तेमाल जालसाजी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आपको इससे सावधान रहना चाहिए।


◆ इसलिए जारी किया जाता है सर्टिफिकेट -

पहली डोज के बाद सरकार एक प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी करती है, जिसमें पर्सनल जानकारी के साथ दूसरी डोज की तारीख का ब्यौरा दिया गया होता है। वहीं फाइन सर्टिफिकेट दूसरी डोज लगने के बाद दिया जाता है। वैक्सीन का यह सर्टिफिकेट भविष्य में इंटरनेशनल ट्रैवल समेत कई चीजों के लिए जरूरी हो सकता है।

◆ कैसे मिलता है वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट -

CoWin पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है सर्टिफिकेट

इस सर्टिफिकेट को ऑनलाइन आरोग्य सेतु ऐप या फिर CoWin पोर्टल के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको आरोग्य सेतु ऐप में लॉग इन करना है। उसके बाद आपक CoWin सेक्शन पर जाना है। उसके बाद आपको यहां पर अपनी बेनिफियर्सी आईडी दर्ज करनी है। उसके बाद डाउनलोड करने के लिए गेट सर्टिफिकेट बटन पर टैप करना है। इसके अलावा Cowin वेबसाइट पर जाना है, यहां पर आपको बेनिफिशरी आईडी दर्ज करनी है। उसके बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सर्च बटन पर क्लिक करना है।

◆ COVID-19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें. . .?

पहली बात यह है कि आपको यह सर्टिफिकेट तभी डाउनलोड करना चाहिए जब आपने दोनों डोज ले ली हो।

सबसे पहले CoWIN वेबसाइट पर जाएं।

10 अंकों का अपना मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी के साथ साइन इन करें।

लॉगिन होने के बाद उन सभी लोगों की लिस्ट दिख जाएगी जिनका रजिस्ट्रेशन आपके फोन नंबर के जरिए हुआ था।

जिन लोगों ने दोनों वैक्सीन ले ली है उनके नाम के आगे ‘Vaccinated' ग्रीन कलर में लिखा हुआ दिखेगा।

साथ में ‘Certificate' नाम का एक बटन भी दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप पीडीएफ में वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड

वैक्सीन का सर्टिफिकेट आप Aarogya Setu एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

एप ओपन करने के बाद CoWIN टैब पर क्लिक करें और फिर Vaccination Certificate पर क्लिक करें।

अब रिफ्रेंस आईडी डालें और उसके बाद ‘Get Certificate' पर क्लिक करें और फिर ‘Download PDF' पर क्लिक करके अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

कोई टिप्पणी नहीं