Breaking News

मूंग खरीदी 15 जून से और 8 जून से किसान करा सकेंगे पंजीयन- मुख्यमंत्री

मूंग खरीदी 15 जून से और 8 जून से किसान करा सकेंगे पंजीयन- मुख्यमंत्री

चने की खरीदी भी अब 15 जून तक होगी 


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के सरकारी खरीदी के ऐलान के बाद से पंजीयन की राह देख रहे किसानों के लिए आज यह खबर राहत भरी आई है, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके मूंग फसल की सरकारी खरीदी 15 जून से किए जाने की जानकारी दी है। ट्वीट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की फसल 15 जून से खरीदी की जावेगी जिसका पंजीयन किसान 8 जून से करवा सकेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने चने की खरीदी की अंतिम तिथि को भी बढ़ाकर 15 जून कर दिया है। प्रदेश के किसानों का हित एवं कल्याण ही मेरे जीवन का ध्येय है।


किसानों को होगा फायदा खरीदी से ...

मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार से मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए अनुरोध किया था। इस पर केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश राज्य को मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने की मंजूरी दे दी। केंद्र सरकार के इस फैसले से राज्य के कई किसानों को लाभ होगा। इस संबध में मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बीते दिनों मीडिया को बताया कि केंद्र सरकार ने मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए मध्यप्रदेश सरकार को मंजूरी प्रदान कर दी है। मंत्री पटेल ने कहा कि हरदा एवं होशंगाबाद के साथ ही पूरे प्रदेश के किसानों के लिए अति प्रसन्नता का दिन है कि अब प्रदेश में भी ग्रीष्मकालीन मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ होगी पर संभवतः खरीदी कम करेगी सरकार, क्यों कि केंद्र नेफेड द्वारा खरीद होना है जिसमे 1/4 प्रतिशत खरीदी के कयास लगाए जा रहे है हालांकि कृषि मंत्री ने केंद्र से इसे बढ़ाने का अनुरोध कर पुनः मांग पत्र आवेदन दिया था ।

कोई टिप्पणी नहीं