Breaking News

एक हफ्ते में तैयार होगी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की टैबलेट

एक हफ्ते में तैयार होगी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की टैबलेट

एक माह में एक लाख युवाओं को देंगे रोजगार

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में एक माह में एक लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। इसके लिए केवल शासकीय नौकरियों में ही नहीं बल्कि युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास होंगे। युवाओं को मनी ओरिएंटेड कोर्सेस, पशुपालन, डेयरी विकास, लोहारी, गार्डनिंग आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही विभिन्न लघु व कुटीर उद्योगों के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीएम चौहान ने ये बातें मंत्रियों से सीहोर जिले के एक रिसार्ट में बुलाई गई मंथन बैठक के दौरान कहीं हैं। स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए एमएसएमई, सहकारिता समेत अन्य विभागों के मंत्रियों से खासतौर पर चर्चा की गई। 

मंथन बैठक में मंत्रियों की ओर से यह सुझाव भी दिया गया कि फैक्ट्रियों में उद्योगपतियों के माध्यम से स्किलिंग के कोर्स चलवाने के लिए कहा जाए। इससे फैक्ट्री को अपने लिए स्किल वर्कर मिलने में आसानी होगी। फैक्ट्री अपने कर्मचारियों को स्किलिंग की ट्रेनिंग देने के साथ 50-100 बच्चों को भी स्किल ट्रेनिंग दे सकेंगी। इसका असर यह होगा कि जब फैक्ट्री में जरूरत होगी तो आसानी से ट्रेेंड युवा रोजगार पा सकेंगे। बैठक  में रोजगार अधिकारियों को प्रशिक्षण दिए जाने और नई तकनीक से अवगत कराने पर भी चर्चा हुई। साथ ही विश्वविद्यालयों में स्वायतशासी व्यवस्था के अंतर्गत रोजगार मूलक कोर्सेस की पढ़ाई नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कराने के लिए कहा गया।

आय के स्त्रोत बढ़ाने मंत्री समूह करेगा काम

मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्रियों से कहा कि कोरोना के कारण राजस्व अर्जित करने वाले विभागों की आय पर असर पड़ा है लेकिन इसके बावजूद सरकार ने कोई कमी नहीं होने दी है। अब विभिन्न स्त्रोतों से आय बढ़ाने को लेकर जल्दी ही मंत्री समूह गठित किया जाएगा जो अध्ययन के बाद अपनी रिपोर्ट जून में ही सौंपेगा। 

एक हफ्ते में तैयार होगी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की टैबलेट

मंथन बैठक में कोरोना की तीसरी लहर और उससे बच्चों पर पड़ने वाले असर से बचाव को लेकर काफी देर तक विचार हुआ। इस दौरान आयुष मंत्री बताया कि आयुष विभाग एक हफ्ते में ऐसी टैबलेट तैयार कर लेगा जो बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करेगी। इस टैबलेट के तैयार होने के बाद इसे बच्चों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा ताकि उनकी इम्युनिटी बढ़ाई जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं