Breaking News

महामारी में लोगों की जान दांव पर लगाने बिजली कम्पनी अमादा

महामारी में लोगों की जान दांव पर लगाने बिजली कम्पनी अमादा

गैस की तरह बिजली सब्सिडी खत्म करने की तरफ बढ़ता कदम


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : कोरोना महामारी में 2 गज की दूरी के साथ भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की हिदायतें दी जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ विद्युत वितरण कंपनी लोगों की जान दांव पर लगाने पर आमादा है। वरना ऐसी क्या मजबूरी थी कि फ्लैट रेट विद्युत कनेक्शन धारियों को आधार मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए इस दौर में आदेश जारी करना पड़ा। हजारों की संख्या में विद्युत उपभोक्ता जब कागजी खानापूर्ति कराने तय स्थानों पर पहुंचेंगे तो यह जाहिर है कि वहां भीड़ बढ़ेगी। ऐसे में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा  भी रहेगा। 

सवाल यह उठता है कि जब विद्युत उपभोक्ताओं को सब्सिडी देना ही है तो खाते में दें, या फिर बिजली बिल कम करके दें, घुमा फिरा कर राहत देने का क्या मतलब। वैसे भी सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी बिजली बिल के ऊपर बाकायदा दर्ज रहती है। कंपनी के इस कदम से ऐसा लगता है कि सरकार गैस सब्सिडी की तरह ही बिजली बिल की सब्सिडी को समाप्त करने के लिए धीरे-धीरे कदम बढ़ा रही है। सरकार की इस चाल को समझना होगा।  उल्लेखनीय है कि गैस पर सरकार द्वारा सब्सिडी पूर्व में दी जाती थी। जिसे इसी प्रकार बैंक खातों में देने की चाल चली गई। अब लगभग इसे पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया। लोग इसे भरी भांति जानते हैं कि अब उन्हें ₹2 या ₹4 की ही नाम मात्र की सब्सिडी मिल रही है।

आधार नंबर, विद्युत संयोजन, खसरा एवं बैंक खाते से लिंक होना आवश्यक

उपमहाप्रबन्धक, मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड हरदा ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्‍यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड हरदा संभाग में फ्लेट रेट कनेक्शन पर म.प्र. शासन द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी अब सीधे उपभोक्ता के खाते में जाएगी । 

इस हेतु उपभोक्ताओं के आधार नंबर, विद्युत संयोजन, खसरा एवं बैंक खाते से लिंक होना आवश्यक है। लिंक न होने की दशा में सब्सिडी की राशि उपभोक्ताओं पर अधिरोपित होगी एवं उपभोक्ता द्वारा पूर्ण देयक (बिल) देय होगा। आगामी फ्लेट रेट बिल उपरोक्तानुसार ही जारी होंगे। समस्त कृषकों से अनुरोध किया गया है कि विद्युत संयोजन पर आधार नंबर, वितरण केंद्र पहुंचकर/लाइन मेन के माध्यम से लिंक करावें। साथ ही उक्त सब्सिडी की सूचना मोबाइल पर दी जावेगी । अतः मोबाइल नंबर लिंक कराना भी अनिवार्य है।

विजयसिंह ठाकुर की विशेष रिपोर्ट✍🏻

कोई टिप्पणी नहीं