Breaking News

भारत में अपनी तरह का पहला जिला बनेगा हरदा

भारत में अपनी तरह का पहला जिला बनेगा हरदा


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : आबादी भूमि पट्टा वितरणात्मक में देश में प्रथम स्थान हासिल करने वाला हरदा जिला अब फिर एक नये कार्य सौर ऊर्जा का आगंनबाड़ी में उपयोग को लेकर हरदा देश में पहला जिला बनने जा रहा है।

कलेक्टर श्री संजय गुप्ता के मार्गदर्शन और एनर्जी स्वराज फाउंडेशन के सहयोग से लगभग 500 आंगनवाड़ियां 15 अगस्त 2021 से 100% सौर ऊर्जा पर चलेंगी। यह काम मुख्यतः जन भागीदारी से होगा, किसी भी नागरिक द्वारा इसमें सहयोग किया जा सकता है । 

एनर्जि स्वराज फ़ाउंडेशन पिछले तीन महीनो से बिना ग्रिड बिना बैटरी (NGNB) का सोलर सिस्टम हरदा जिले की आंगनवाड़ीयो में लगाने का प्रयोग कर रही है । एनर्जी स्वराज फाउंडेशन द्वारा डिज़ाइन, तकनीक, एवं ट्रेनिंग में सहयोग किया जाएगा। अभी तक 4 आंगनवाडियो में ये सोलर सिस्टम लगाए गए हैं और सफलतापूर्वक संचालित हैं । इस तरह के NGNB प्रणाली से संचालित सोलर सिस्टमो में सबसे कम लागत और न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है। अभी तक हरदा स्थानीय प्रशासन और लोगों के सहयोग से,  100 आंगनवाड़ियों में एनजीएनबी सौर प्रणाली की व्यवस्था हो चुकी है। 


आने वाले 15 अगस्त तक, जिले की सभी आंगनवाडियो में शत प्रतिशत सौर ऊर्जा से एक पंखा और दो लाइट का सोलर सिस्टम जन भागीदारी से लगाया जाना  है। यह भारत में अपनी तरह का पहला उदाहरण है | मात्र 7612 रुपए के जन सहयोग से किसी भी आंगनवाड़ी में सोलर पैनल लगवाया जा सकता है । योगदान देने वाले दानकर्ता के नाम की एक छोटी नेमप्लेट भी आंगनवाड़ी में लगाई जाएगी। एनर्जी स्वराज फाउंडेशन से श्री चेतन सोलंकी ने आम जनता से अपील की है कि वे इस सौर ऊर्जा जन आंदोलन का हिस्सा बने , ये आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ ऊर्जा के रूप में हमारी सौगात होगी । आने वाले दिनों में यह प्रयोग देश के सामने एक उत्कृष्ट मिसाल प्रस्तुत करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं