Breaking News

मंत्री के जिले में रेत माफिया हावी, पूर्व मंत्री ने नदी बचाने लिखी गृहमंत्री को चिट्ठी

मंत्री के जिले में रेत माफिया हावी, पूर्व मंत्री ने नदी बचाने लिखी गृहमंत्री को चिट्ठी

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपालपूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा को पत्र लिखकर कहा है कि भिंड और दतिया जिले की जीवनदायिनी सिंध नदी अब रेत माफिया की वजह से सूख रही है। यही नहीं सेवढ़ा का एसडीएम रेत के ट्रकों का पैसा लेता है। डॉ गोविंद सिंह ने कहा कि यदि हम और आपने नदी की चिंता नहीं की तो नदी सूख जाएगी और आने वाली पीढ़ी कभी माफ नहीं करेगी। उन्होंने पत्र में लिखा कि भ्रष्ट अफसरों को लाइन से लगाना चाहिए। रेत माफिया पनडुब्बी डालकर नदियों का सीना चीर रहे हैं जिससे नदियों का जलस्तर गिर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि इसी तरह से सिंध नदी से रेत का दोहन किया जाता रहा तो एक साल में नदी का नामोनिशान मिट जाएगा।

पूर्व मंत्री द्वारा कहा गया है कि दतिया जिले के सेवढ़ा और भिंड जिले के दस नगरों में पेयजल आपूर्ति की योजनाएं स्वीकृत होकर निर्माणाधीन है। यदि जल्द ही रेत खनन पर रोक नहीं लगाई गई तो नगर वासियों को पेयजल संकट की परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वर्तमान में रेत खनन से दतिया और भिंड जिले में सिंध नदी के दोनों तरफ लगभग 30 किलोमीटर की दूरी तक  करीब 40 फीट जल स्तर गिरा है। यदि यही हाल चलता रहा तो दोनों जिले के कई गांव में कुआं, हैंडपंप तक सूख जाएंगे।

पूर्व मंत्री सिंह ने कहा कि नदियों पर रेत माफिया हावी है। यह रेत माफिया लगातार अफसरों पुलिस जवान और वनकर्मियों पर गोलियां चला रहे हैं। अभी हाल ही में तीन दिन पहले सेवढ़ा के कंधारपुरा गांव में रेत माफिया द्वारा गोलियां चलाई गई थीं।

कोई टिप्पणी नहीं