Breaking News

भोपाल में गुरुवार से बाजार अनलॉक पर टीका अनिवार्य

भोपाल में गुरुवार से बाजार अनलॉक पर टीका अनिवार्य 

उज्जैन में लेफ्ट-राइट सिस्टम से आज से खुलेंगी दुकानें

भोपाल : भोपाल में अब शनिवार को कोरोना कर्फ्यू नहीं रहेगा। सोमवार से शनिवार तक सभी दुकानें खुलेंगी लेकिन कर्मचारियों का वैक्सीनेशन जरूरी होगा। बुधवार से दुकानों के पास कैम्प लगाए जाएंगे और गुरुवार से पूरा भोपाल अनलॉक होगा।

जिला प्रशासन की व्यापारियों के साथ स्मार्ट सिटी कार्यालय में आज बैठक में दुकानों को खोलने का फैसला लिया गया। फैसले के मुताबिक दुकान के सभी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं होने पर दुकानें सील होंगी। हालांकि शुरुआत में कुछ दिन की छूट दी जाएगी। प्रशासन और भोपाल प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग समीक्षा ने स्मार्ट सिटी कार्यालय में विभिन्न व्यापारी एसोसिएशन के प्रतिनिधि से चर्चा के बाद यह निर्णय लिया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि बुधवार से मार्केट खुलेगा, लेकिन उस दिन खरीदारी नहीं होगी। सिर्फ वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर फोकस होगा। इसके लिए नारा दिया गया है. 'टीका लगाओ, बाजार खुलवाओ'। गौरतलब है कि राजधानी में अनलॉक की प्रक्रिया की शुरुआत होने के साथ ही कपड़ा, सराफा समेत कई व्यापारी संगठन छूट देने की मांग कर रहे थे। इसको लेकर व्यापारी संगठनों ने भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग से मुलाकात की थी। मंत्री ने व्यापारियों को बाजार जल्द ही कोविड प्रोटोकॉल के साथ खोलने का आश्वासन दिया था।

अब सिर्फ रविवार को भोपाल लॉक

भोपाल को 1 जून से अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिला प्रशासन की ओर से 15 जून तक के लिए जारी आदेश के अनुसार पहले राजधानी में शनिवार को लॉकडाउन की बात कही गई थी लेकिन सोमवार को लिए गए फैसले के मुताबिक अब सिर्फ रविवार को राजधानी लॉक रहेगी। रोजाना रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

ये दुकानें खुलेंगी

हार्डवेयर, बिल्डिंग मटेरियल, इलेक्ट्रानिक्स दुकानें शाम 6 बजे तक खुल सकेगी। किराना, चश्मे, दूध, किराना-नमकीन, स्टेशनरी की दुकान रात 8 बजे तक खुल सकेगी।
होटल-रेस्टोरेंट से टेक होम की सुविधा रहेगी। शराब की दुकान को 11.30 बजे तक खोलने की अनुमति है।

उज्जैन में लेफ्ट राइट सिस्टम से खुलेंगी दुकानें

उधर उज्जैन जिले में आज से ही सभी दुकानें एक दिन  लेफ्ट व एक दिन राइट के नियम का पालन करते हुए शाम 7 बजे तक खुली रखने का निर्णय लिया गया। मंडी में किसानों को अपनी फसल विक्रय करने के लिए अब एसएमएस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, वह सीधे जाकर मंडी में अपनी फसल बेच सकेंगे। उज्जैन जिला स्तरीय  क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में जिले के कोरोना प्रभारी एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि विगत 7 दिनों में उज्जैन जिले में कोरोना की पॉजिटिविटी 0.5 प्रतिशत  रह गई है। जिले की सभी ग्राम पंचायतें रेड जोन से बाहर आ गई हैं तथा वर्तमान में जिले में केवल 40 ग्राम पंचायतों में ही संक्रमण है। जिले में वर्तमान में 148 एक्टिव केस हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि ब्लैक फगस के 89  मरीज हैं जिनका उपचार चल रहा है। कलेक्टर ने कहा कि अब आगे से कोरोना के जितने भी प्रकरण पॉजिटिव  आएंगे, उन सभी को होम क्वॉरेंटाइन के स्थान पर  कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा जिससे संक्रमण  उनके परिवारजनों एवं दूसरों में फैलने से रोका जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं