Breaking News

अच्छी खबर : COVID है या नहीं...? इस नंबर पर X-ray रिपोर्ट भेज मिनटों में पा सकते हैं जानकारी...।

अच्छी खबर : COVID है या नहीं...? इस नंबर पर X-ray रिपोर्ट भेज मिनटों में पा सकते हैं जानकारी...।

XraySetu के इस सर्विस के जरिए आप आसानी से WhatsApp पर अपनी रिपोर्ट भेज सकते हैं और आपको कुछ मिनटों में ही यह जानकारी मिल जाएगी पेशेंट कोरोना पीड़ित है या नहीं। 


लोकमतचक्र.कॉम।

कोरोना के इस दौर में बीमारी का जल्द से जल्द पता चलना बेहद जरूरी है और उसके साथ यह भी जरूरी है कि समय रहते ही उसका इलाज कर दिया जाए। कोविड-19 मरीजों का जल्द पता लगाने के लिए एक स्टार्टअप ने कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) आधारित प्लेटफॉर्म को विकसित किया है। इसके तहत छाती के एक्स-रे के कम रिजोल्यूशन की तस्वीर से भी डॉक्टर बीमारी का पता लगा सकते हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इस प्रक्रिया का नाम ‘एक्स-रे सेतु’ रखा गया है और कम रिजोल्यूशन वाली फोटो को मोबाइल के जरिये भेजा जा सकता है। इसके जरिए तेज गति से जांच करने और ग्रामीण इलाकों में संक्रमण का जल्द पता लगाने में मदद मिलेगी।


इस प्लेटफॉर्म को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) द्वारा स्थापित एक नॉट-फॉर प्रॉफिट फाउंडेशन ARTPARK (AI & Robotics Technology Park) और भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DST) ने एक हेल्थटेक स्टार्टअप Niramai के साथ मिलकर डेवलप किया है। इसका नाम XraySetu और यह वॉट्सऐप पर आने वाले लो रेजोल्यूशन वाले चेस्ट एक्स-रे की फोटो देखकर इस बात की जानकारी दे सकता है कि व्यक्ति COVID से पीड़ित है या नहीं। यह प्लेटफॉर्म ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बेहद काम आ सकता है जो RT-PCR नहीं करवा पा रहे हैं। ऐप को विकसित करने वाले टेक स्टार्टअप के मुताबिक इससे मात्र आधे घंटे यानी 30 मिनट में रिपोर्ट प्राप्त की जा सकती है।


14 बीमारियों का पता लगा सकता है XraySetu :

XraySetu न सिर्फ COVID-19 बल्कि 14 अन्य बीमारियों का भी पता लगा सकता है जिसमें निमोनिया, टीबी जैसी बीमारी शामिल हैं. इस ऐप की मदद से पिछले 10 महीनों में गांव व ग्रामीण क्षेत्रों के 300 से अधिक डॉक्टरों की मदद की गई है। यह प्रभावित इलाकों की जानकारी प्राप्त कर रिपोर्ट देता है और अबतक भारत के दूर दराज इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए 1200 से ज्यादा रिपोर्ट्स मुहैया करवा चुका है।

कैसे काम करेगा XraySetu : हेल्थ चेकअप के लिए डॉक्टर को https://wwww.xraysetu.com पर जाएं और फिर ‘Try the Free X-raySetu Beta’ बटन पर क्लिक करें. इसके बाद यह प्लेटफॉर्म एक दूसरे पेज पर लेकर जाएगा जहां आप वेब या स्मार्टफोन एप्लीकेशन के जरिए वॉट्सऐप-बेस्ड चैटबॉट का चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद यह डॉक्टर को XraySetu की सर्विस को स्टार्ट करने के लिए +91 8046163838 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज भेजने को कहेगा। इसके बाद बस मरीज के एक्स-रे की फोटो क्लिक करनी होगी और फिर कुछ मिनटों में दो पेज की ऑटोमेटेड रिपोर्ट मिल जाएगी। अगर किसी व्यक्ति को कोरोना है तो इस रिपोर्ट में यह भी बताया जाएगा कि उसे तुरंत डॉक्टर के सलाह की जरूरत है।



कोई टिप्पणी नहीं