Breaking News

SDM द्वारा महिला अधिकारी के साथ अश्लील हरकतों के मामले मेंं मानव अधिकार आयोग ने दर्ज किया प्रकरण

SDM द्वारा महिला अधिकारी के साथ अश्लील हरकतों के मामले मेंं मानव अधिकार आयोग ने दर्ज किया प्रकरण

SDM भेजते थे महिला फ़ूड इंंस्पेेेक्टर को गंदे मैसेज, गलत तरीके से छूने के भी आरोप, CCTV में कैद है सबूत 


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : देवास जिले के खातेगांव में SDM द्वारा महिला अधिकारी के साथ अश्लील हरकतों के मामले मेंं मानव अधिकार आयोग ने स्वयं संज्ञान लेकर प्रकरण पंजीबद्ध किया है। महिला फूड इंंस्पेेेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) खातेगांव पर अश्लील मैसेज करने और बुरी नीयत से छूने (बैड टच) के गंभीर आरोप लगाये हैं। कलेक्टर देवास ने इसकी शिकायत के बाद तत्काल प्रभाव से एसडीएम (राजस्व अनुविभागीय अधिकारी) को खातेगांव से हटाकर देवास अटैच कर दिया। जांच के लिये एक टीम भी गठित कर दी गई है।


आयोग ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक देवास से एक सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है। आयोग ने अधिकारियों से यह भी पूछा है कि क्या कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 के अन्तर्गत कलेक्टर द्वारा स्थानीय परिवाद समिति से इस संबंध में जांच कराई गई है ? यदि हार्डडिस्क फाॅर्मेट (डाटा टेम्पर) करने का आरोप सही है तो यह एक गम्भीर अपराधिक कृत्य है। इस संबंध में भी विधि सम्मत कार्यवाही करवाना कलेक्टर जिला देवास सुनिश्चित करें। आयोग ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक, देवास को फैक्स/ईमेल से नोटिस भेजकर एक सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है। नोटिस की सूचना अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय तथा अपर मुख्य सचिव गृह विभाग मंत्रालय को नामजद भेजकर इन्हें लिखा गया है कि वे कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक, देवास को निश्चित समयावधि में आयोग को प्रतिवेदन भेजने हेतु निर्देशित करें।

गौरतलब है कि कल देवास में महिला फूड इंस्पेक्टर ने खातेगांव एसडीएम संतोष तिवारी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। महिला अधिकारी के आरोप के बाद जिला प्रशासन ने संतोष तिवारी को हटाकर त्रिलोचन गौड़ को खातेगांव का नया एसडीएम बना दिया है। फूड इंस्पेक्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया कि खातेगांव एसडीएम संतोष तिवारी ने उनका यौन शोषण किया है। उनका यह भी आरोप है कि संतोष तिवारी उन्हें व्हाट्सएप पर अश्लील मैसेज और गंदे वाइस मैजेस भेजते थे जिसकी शिकायत उन्होंने कलेक्टर को की थी। जिसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए एसडीएम को हटा दिया है। महिला अधिकारी ने इसकी जांच के लिए सीसीटीवी फुटेज और अन्य रिकार्ड प्रशासन को दिए जाने की बात कही है। इस मामले में एसडीएम व राजस्व अनुविभागीय अधिकारी संतोष तिवारी से उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया पर बात नहीं हो सकी।

कोई टिप्पणी नहीं