Breaking News

गांव में बिजली बंद होने पर पटवारी को जारी किया SDM ने नोटिस

गांव में बिजली बंद होने पर पटवारी को जारी किया SDM ने नोटिस

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : अंग्रेजी मानसिकता रखने वाले अधिकारियों की स्थिति यह है कि अपने विभाग को तो छोड़ प्राइवेट कंपनी बन चुके विद्युत विभाग की लापरवाही और गलती के लिए अपने अधीनस्थ पटवारी को प्रताड़ित करने पर अमादा है । ऐसा ही एक मामला गुना जिले में सामने आया है, जहां पर एक SDM में तुगलकी फरमान जारी करते हुए पटवारी को ग्राम में 1 माह से बिजली नहीं होने के पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है।

अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) गुना ने ग्राम धनबाड़ी तहसील गुना के पटवारी विवेक बघेल को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करते हुए कहा कि गत दिवस 10 जून को कलेक्टर महोदय के साथ आपके प्रभार के हल्के के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में लगभग 1 महीने से लाइट नहीं है। इसको ठीक करवाने के संबंध में आपके द्वारा अपने स्तर पर कोई प्रयास नहीं किए गए और ना ही वरिष्ठ को सूचित किया गया। आप से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के बारे में जानकारी ली गई तो आप को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं थी । इसी प्रकार शासन की अन्य योजनाओं की जानकारी भी आपको नहीं थी और आपने अपने प्रभार के हलका मुख्यालय पर निवास नहीं करते हैं । इससे स्पष्ट है कि आपको अपने कार्य में कोई रुचि नहीं है। 

उन्होंने आगे लिखा कि आपका यह कृत्य मध्य प्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम (1)(2)(3) का उल्लंघन होकर दंडनीय है। कारण बताओ सूचना पत्र में आगे कहा गया कि आप अपना स्पष्टीकरण नोटिस प्राप्ति के 3 दिवस के अंदर मेरे समक्ष प्रस्तुत करें। नियत अवधि में जवाब प्राप्त न होने की दशा में आपके विरुद्ध नियमानुसार एक पक्षीय कार्यवाही की जावेगी। 

गौरतलब है कि पटवारी को मूल रूप से विद्युत सेवा बाधित रहने के कारण कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है, किंतु अधिकारी ने इसमें अपना बचाव करते हुए दो-तीन ऐसे मुद्दे और जोड़ दिए हैं जिनकी जानकारी किसी भी पटवारी के द्वारा तत्काल बताई जाना संभव नहीं है। SDM गुना का यह आदेश किसी तुगलकी फरमान से कम नहीं है जिसमें किसी भी प्रकार के तर्क वितर्क की कोई गुंजाइश नहीं जो कह दिया बस वही सही है। विद्युत वितरण कंपनी जो कि अब प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बन चुकी है और राजस्व विभाग का इस संबंध में कोई हस्तक्षेप नहीं है के लिए पटवारी को प्रताड़ित करना अधिकारी की अंग्रेजी मानसिकता को प्रदर्शित करता है।


नोट : उक्त कारण बताओं सूचना पत्र लोकमतचक्र डॉट कॉम को सोशल मीडिया से प्राप्त हुआ है, हम इसके वास्तविक होने की पुष्टि नहीं करते है।

कोई टिप्पणी नहीं