Breaking News

शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्र प्रारंभ, धूमधाम से विराजी जगत जननी मां जगदम्बा

शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्र प्रारंभ, धूमधाम से विराजी जगत जननी मां जगदम्बा


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्र आज से शुरू हो चुका है। नगर में धर्ममय हुए वातावरण में जगत जननी मां जगदम्बा धूमधाम से अनेकों स्थानों पर विराजमान हुई। भक्त गणों ने आकर्षक रथ पर बैंड-बाजे से आतिशबाजी करते हुए मां जगदम्बा को पांडालों में ले जाकर  शुभ मुहूर्त में विराजमान किया। 

आगामी 8 दिन माता के भक्त पूरी तरह से भक्ति के रंग में रंगे नजर आएंगे। लोग मां के अलग अलग रूपों की आराधना करेंगे। उपवास रखेंगे। नवरात्र का यह पावन पर्व श्राद्ध खत्म होते ही शुरू हो जाता है । इस साल नवरात्र 7 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 14 अक्टूबर तक चलेंगे। धर्म ग्रंथों एवं पुराणों के अनुसार शारदीय नवरात्र माता दुर्गा की आराधना का श्रेष्ठ समय होता है, नवरात्र के इन पावन दिनों में हर दिन मां के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है, जो अपने भक्तों को खुशी, शक्ति और ज्ञान प्रदान करती है।

नवरात्र का हर दिन देवी के विशिष्ठ रूप को समर्पित होता है और हर देवी स्वरूप की कृपा से अलग-अलग तरह के मनोरथ पूर्ण होते हैं। शारदीय नवरात्रि यानि मां दुर्गा के पवित्र नौ दिन, हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप का पूजन करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस साल शारदीय नवरात्रि आठ दिन के हैं। इस बार चतुर्थी और पंचमी तिथि एक साथ पड़ रही है, ऐसे में 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र 14 अक्टूबर तक रहेंगे और 15 अक्टूबर को विजयदशमी यानी दशहरा मनाया जाएगा। सोशल मीडिया के जमाने में नवरात्र से पहले ही बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं