Breaking News

सड़कों की गुणवत्ता सुधारें और सड़कों के दोनों ओर वृक्षारोपण करायें

सड़कों की गुणवत्ता सुधारें और सड़कों के दोनों ओर वृक्षारोपण करायें

कृषि मंत्री श्री पटेल ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में दिये निर्देश

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सांसद बैतूल-हरदा संसदीय क्षेत्र डी.डी. उइके की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल के साथ-साथ कलेक्टर संजय गुप्ता, अपर कलेक्टर जे.पी. सैयाम, सीईओ जिला पंचायत राम कुमार शर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह वर्धमान, जिला भाजपा अध्यक्ष अमरसिंह मीणा व सांसद प्रतिनिधि राजेश वर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे। 


बैठक में कृषि मंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबन्धक को निर्देश दिये कि उनके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित कराई जाने वाली सड़कों में सड़क के दोनों ओर नाली निर्माण आवश्यक रूप से कराया जाए क्योंकि नाली के अभाव में गाँव में कीचड़ व गंदगी रहती है तथा सड़क भी जल्दी खराब होती है। 

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बैठक में कहा कि जिले के कुछ गाँवों में प्रधानमंत्री सड़क की गुणवत्ता संतोषजनक नहीं है। उन्होने सड़कों की गुणवत्ता सुधारने के साथ-साथ सड़कों के दोनों ओर वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सड़कों के दोनों ओर साइड शोल्डर बनाये जायें। कृषि मंत्री श्री पटेल ने खेतों की ओर जाने वाले मार्गो को अतिक्रमण मुक्त करने के लिये विशेष अभियान चलाये जाने की आवश्यकता बताई। उन्होने कहा कि खेत सड़क के अतिक्रमण मुक्त होने के बाद मनरेगा के तहत इन मार्गो पर ग्रेवल सड़क बनाई जाये ताकि किसानों को खेत तक जाने आने में परेशानी न हो।

सांसद श्री उइके ने बैठक में कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिये सभी आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित की जाए। उन्होने ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत संचालित पेय जल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी बैठक में की और कहा कि इन पेयजल योजनाओं की गुणवत्ता की जाँच अन्य तकनीकी विभागों के इंजीनियर से कराई जाए तथा सुनिश्चित किया जाए कि इन योजनाओं में गुणवत्ता निर्धारित स्तर की है कि नहीं। सांसद श्री उइके ने कहा कि ‘‘हर घर नल से जल’’ के लक्ष्य को ध्यान में रखकर बनाई गई जल जीवन मिशन योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता वाली योजना है। इस योजना के संचालन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में बताया कि 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु सीमा के किशोरों का कोविड वैक्सीनेशन प्रारंभ किये जाना है। उन्होने बताया कि हरदा जिले में लगभग सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लगाये जा चुके है। उन्होने बताया कि जिले के महाविद्यालयों के एनसीसी व एनएसएस के विद्यार्थियों ने फोन लगाकर लगभग 1 लाख 30 हजार लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया है, जोकि एक सराहनीय प्रयास है। कलेक्टर श्री गुप्ता ने बताया कि इस प्रयास से पिछले दिनों में जिले में वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी आई है तथा जिले के लगभग 95 प्रतिशत लोगों को सेकेण्ड डोज तथा लगभग 102 प्रतिशत लोगों को प्रथम डोज लगाया जा चुका है। 

श्रीमती अर्चना अग्रवाल के निधन पर बैठक में मौन धारण कर दी श्रद्धांजली

बैठक के अंत में पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल की माँ श्रीमती अर्चना अग्रवाल के निधन पर कृषि मंत्री श्री पटेल, सांसद श्री उइके, कलेक्टर श्री गुप्ता सहित उपस्थित सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने मौन धारण कर श्रद्धांजली अर्पित की। 

कोई टिप्पणी नहीं