Breaking News

ओला से जिनका नुकसान हुआ, उनका नाम न छूटे और जिन्हें क्षति नहीं उनका नाम न आए, 7 दिन में हो सर्वे CM

ओला से जिनका नुकसान हुआ, उनका नाम न छूटे और जिन्हें क्षति नहीं उनका नाम न आए, 7 दिन में हो सर्वे CM

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों से कहा है कि ओला प्रभावित गांवों का सर्वे अतिशीघ्र पूरा कराएं। प्रभारी मंत्री अपने प्रभार के जिलों में सर्वे और नुकसान के बदले राहत वितरण की व्यवस्था देखेंगे। सर्वे होने के साथ ही राहत वितरण शुरू कर दी जाए। चौहान ने कहा है कि अधिकतम 7 दिनों में सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया जाए और 10 दिन के अंदर पीड़ित किसानों को राहत राशि देने की कार्यवाही शुरू कर दी जाए।

मंत्रालय में ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान को लेकर हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टर कमिश्नर को निर्देश दिया कि शीघ्रता के साथ सर्वे कार्य खत्म करें। सर्वेक्षण में जनता की संतुष्टि भी आवश्यक है। सर्वे पूरी प्रमाणिकता और ईमानदारी के साथ हो। ध्यान रहे कि सर्वे घर बैठे न हो जाए।  सर्वे में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। मंत्रियों, कलेक्टरों, कमिश्नरों और जिलों के प्रभारी अधिकारियों से उन्होंने कहा कि जिनका नुकसान हुआ है, वो छूटे न और जहां नुकसान नहीं हुआ है वो शामिल न हों। जो नुकसान हुआ है उसके आधार पर ही अंतर विभागीय संयुक्त दल का गठन किया जाए जिसमें राजस्व विभाग के साथ, कृषि, पंचायत, ग्रामीण विकास के अधिकारी कर्मचारी सम्मिलित हों। सर्वे कार्य पूरा होने के बाद प्रभावित किसानों की सूची समस्त ग्राम पंचायतों के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाए तथा ग्रामवासियों को पढ़कर सुनाई जाए। सर्वेक्षण के दौरान संबंधित कृषक और जनप्रतिनिधियों को भी विश्वास में लिया जाए। विधायक, सांसद, प्रभारी मंत्री, कृषि मंत्री भी कुछ स्थानों पर जाएं, उन्हें विश्वास में लेकर कार्य करें। प्रभावित गांव का सर्वे करने हेतु आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें। कलेक्टर ओलावृष्टि प्रभावित गांव की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें। कमिश्नर भी समय सीमा के भीतर सर्वे पूर्ण कर मुआवजे का भुगतान सुनिश्चित करें। कृषकों को मुआवजे का भुगतान सीधे उनके खाते में किया जाए। मुख्यमंत्री के नाते मैं, स्वयं किसानों के प्रति संवेदनशील हूं। संकट की इस घड़ी में हम किसानों के साथ पूरी तरह से खड़े हैं।

स्कूल अभी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेंगे

मुख्यमंत्री चौहान ने कोरोना की समीक्षा बैठक में कहा कि कोविड केयर सेंटर सक्रिय रहें। जो होम आइसोलेशन में हैं, उनसे रोज दो बार बात की जाए। सिस्टम पूरी तरह एक्टिव हो जाए। अभी स्थिति चिन्ताजनक नहीं है, लेकिन केस बढ़ रहे हैं। 16 जनवरी को 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का हंड्रेड परसेंट वैक्सिनेशन हो जाए, ये हमारा टारगेट है। सीएम ने कहा कि ठीक से टेस्ट होने चाहिए, आंकड़े उसी दिन के आएं ताकि स्थिति का आंकलन वास्तविक ढंग से किया जा सके। मास्क को लेकर कड़ाई से पालन हो, अनावश्यक प्रतिबंध न लगाएं, जब जरूरत पड़ेगी तो तुरन्त कदम उठाएंगे। स्कूल भी अभी 50 परसेंट से चलने दें। बड़े मेलों पर रोक लगा दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं