Breaking News

भारतीय स्टेट बैंक की राजाबरारी शाखा का हुआ उदघाटन

भारतीय स्टेट बैंक की राजाबरारी शाखा का हुआ उदघाटन

राधास्वामी संस्था नें मात्र एक रुपये में लीज़ पर दिया भवन


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा। राजाबरारी वन क्षेत्र के विकास कार्यों में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए भारतीय स्टेट बैंक की राजाबरारी शाखा का उदघाटन 25 जनवरी को किया गया।  वर्तमान में राजाबरारी व आस पास के बीस से अधिक गाँवों के हज़ारों निवासियों को पैंतीस किलोमीटर दूर बैंक की सुविधा उपलब्ध हो पाती थी। ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की बचत या नकद निकासी के लिए डेढ़ सौ से दो सौ रुपये तक किराये या ईंधन के खर्च करने पड़ते थे। समूहों की महिलाओं को हर लेनदेन के लिए प्रस्ताव एवं अध्यक्ष सचिव को ले कर पैंतीस किलोमीटर दूर जाना पड़ता था।राजाबरारी ऐस्टेट द्वारा भारतीय स्टेट बैंक के सर्वोच्च अधिकारियों से स्थानीय रहवासियों की समस्याओं को देखते हुए बैंक खोलने की अपील की गई। स्टेट बैंक ग्रुप के वर्तमान चेयरमैन दिनेश खरा कुछ समय पूर्व ही राधास्वामी सतसंग के मुख्यालय दयालबाग दौरे पर आए थे। 


दयालबाग यूनिवर्सिटी के दौरे में उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से राजाबरारी के स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा भी की थी। राजाबरारी ऐस्टेट के द्वारा बतायीं गयी ग्रामीणों के समस्याओं को देखते हुए चेयरमैन महोदय द्वारा तुरंत ही राजाबरारी में स्टेट बैंक की शाखा खोलने में निर्देश दिए गए। राजाबरारी ऐस्टेट द्वारा जनकल्याण एवं क्षेत्र के विकास हेतु स्वयं का कार्यालय भवन मात्र एक रुपये में लीज़ पर स्टेट बैंक को दे दिया गया। इससे पूर्व मध्य प्रदेश विधुत निगम को भी राजाबरारी में 33 केवी सबस्टेशन के निर्माण हेतु ऐस्टेट द्वारा अपनी मालिकाना हक की  भूमि एक रुपये के सांकेतिक किराये पर दी थी। ऐस्टेट द्वारा इसी प्रकार सौ से अधिक किसानों को मात्र 0.1 प्रतिशत सांकेतिक शुल्क पर लगभग ढाई सौ एकड़ भूमि जीविकोपार्जन हेतु दी हुई है।

स्टेट बैंक द्वारा राजाबरारी में शाखा स्थापित कर अपने सामाजिक दायित्व के निर्वहन हेतु एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया। बैंक व ऐस्टेट के अथक प्रयासों से केवल एक माह में ही बैंक खोलने की प्रक्रिया पूर्ण कर दी गयी। इस सम्पूर्ण प्रक्रिया में राजाबरारी ऐस्टेट के प्रबंधक रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ विशाल साहनी का विशिष्ट योगदान रहा।

कोई टिप्पणी नहीं