Breaking News

प्रमोशन में रिजर्वेशन विवाद: कर्मचारियों को पदोन्नति देने मंत्री समूह की बैठक में 2 फरवरी को होगा अंतिम निर्णय

प्रमोशन में रिजर्वेशन विवाद: कर्मचारियों को पदोन्नति देने मंत्री समूह की बैठक में 2 फरवरी को होगा अंतिम निर्णय

लोकमतचक्र.कॉम।
भोपाल : मंत्रालय में प्रदेश के शासकीय सेवकों को उनके सेवाकाल में पात्रतानुसार पदोन्नति के अवसर देने हेतु गठित मंत्री समूह की बैठक हुई। बैठक में शासकीय सेवकों को पदोन्नति के सम्बंध में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई। मंत्री समूह की बैठक की अध्यक्षता करते हुए गृह मंत्री डॉ. नरोतम मिश्रा ने कहा कि आगामी 2 फरवरी को पुनः मंत्री समूह की बैठक आयोजित होगी जिसमें अंतिम निर्णय लिया जाएगा। 
बैठक में वीसी के माध्यम से जलसंसाधन मंत्री तुलसी राम सिलावट, वन मंत्री डॉ. विजय शाह और शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार सहित अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विनोद कुमार, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन एसएन मिश्रा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री मनीष रस्तोगी, प्रमुख सचिव विधि गोपाल श्रीवास्तव, सचिव वित्त अजीत कुमार एवं अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।
 गौरतलब है कि अप्रैल 2016 में हाई कोर्ट द्वारा प्रमोशन में रिजर्वेशन संबंधी दिग्विजय सरकार में लिए गए फैसले को निरस्त किए जाने के बाद शिवराज सरकार इस मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी और प्रमोशन में रिजर्वेशन बहाल रखने के लिए कोर्ट में याचिका लगाई थी। इसके बाद से लेकर अब तक सुप्रीम कोर्ट में यह मामला पेंडिंग है। इस बीच हजारों कर्मचारी बगैर प्रमोशन पाए रिटायर हो गए हैं। 2018 के बाद दोबारा मुख्यमंत्री बनने के उपरांत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कर्मचारियों की रिटायरमेंट की आयु 62 साल कर दी है लेकिन अब तक भी कोई फैसला नहीं हो पाया है और मार्च में फिर हजारों कर्मचारी रिटायर होने वाले हैं। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने प्रमोशन में रिजर्वेशन के बीच का रास्ता निकालने को लेकर मंत्री समूह गठित किया था जिसकी कई बैठकें हो चुकी हैं लेकिन अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं आ पाया है।

कोई टिप्पणी नहीं