Breaking News

काम में लापरवाही व गड़बड़ी करने वाले 8 तहसीलदारों की तनख्वाह राजसात, कलेक्टर ने की कड़ी कार्यवाही

काम में लापरवाही व गड़बड़ी करने वाले 8 तहसीलदारों की तनख्वाह राजसात


कलेक्टर ने की कड़ी कार्यवाही, जानें क्या है मामला...

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल / इंदौर। जनता से सीधे जुड़े राजस्व विभाग जिसमें रोज आम जनता को काम पड़ता है में भ्रष्टाचार चरम पर है, शासन ने मूल सभी काम आनलाईन कर समय सीमा में कर दिये है जिससे छोटे कर्मचारीयों (पटवारियों) का दखल खत्म हो गया है वहीं अब आफिस के लिपिक ओर अधिकारी मनमर्जी से काम करने लगे है । जिसके कारण आम जनता तहसील कार्यालय के चक्कर लगा लगा कर परेशान होते रहते हैं। ऐसी ही लगातार मिल रही शिकायतों पर इंदौर कलेक्टर ने तहसीलदारों को समझाइश दी गई लेकिन वे हरकतों से बाज नहीं आ रहे थे। इस पर कलेक्टर ने जांच कराई। कारनामे सामने आए तो आठ तहसीलदारों की तनख्वाह राजसात करने का बड़ा फैसला ले लिया। चार की विभागीय जांच भी शुरू हो गई है। जिला प्रशासन में पहली बार ऐसी कार्रवाई हुई है। 

कलेक्टर आशीष सिंह राजस्व अधिकारियों की बैठक में तहसीलदार व उनके अधीनस्थों को लगातार समझाइश देते रहे। यहां तक कि महाराजस्व अभियान में भी उन्होंने कई तहसीलदारों को सुधार करने के निर्देश दिए थे लेकिन ध्यान नहीं दिया। कलेक्टर के पास लगातार शिकायतें आ रही थी कि तहसीलदार बगैर लेन-देन कोई काम नहीं करते। नामांकन, सीमांकन और बटांकन सहित राजस्व के प्रकरणों में जनता को परेशान किया जा रहा है। इस पर उन्होंने पिछले दिनों अपर कलेक्टरों को तहसीलदारों के कार्यालयों में भेजकर जांच करा ली। उसमें गड़बड़ियां सामने आई। 

तहसील कार्यालयों के निरीक्षण में कार्यालय में संधारित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन पंजी, प्रतिलिपि शाखा सहित विभिन्न राजस्व प्रकरणों के पंजी का अवलोकन किया और प्रकरणों के निराकरण की जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली। निरीक्षण के दौरान पाया कि कुछ प्रकरण काफी समय से लंबित हैं, उन पर पेशी नहीं कराई गई है। निरीक्षण दल ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण और न्यायालयीन प्रक्रिया में तेजी लाने के संबंध में तहसीलदार और नायब तहसीलदार को निर्धारित समय-सीमा में कार्रवाई के निर्देश दिए थे। 

इन अफसरों पर की गई कार्रवाई

तहसीलदार योगेश मेश्राम (कनाड़िया), तहसीलवार जगदीश रंधावा (जूनी इंदौर), तहसीलवार शैवाल सिंह (मल्हारगंज), नायब तहसीलदार जितेंद्र वर्मा (मल्हारगंज) की एक माह की तनख्वाह राजसात कर विभागीय जांच शुरू की गई है। वहीं नायब तहसीलदार जितेंद सोलंकी (खुड़ैल), नायब तहसीलदार चौखालाल टांक (सांवर), तहसीलदार शिखा सोनी (हातोद) व नायब तहसीलदार धर्मेंद्र सिंह चौहान (बेटमा) की एक सप्ताह की तनख्वाह राजसात की गई है।

कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्देश दिए हैं कि तहसील में बगैर कारण कोई भी प्रकरण लंबित हुआ या पक्षकार को परेशान किया गया या अन्य शिकायतें मिलीं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं