Breaking News

गांव, कस्बे, शहर का जन्म-दिन मनाया जाए : मुख्यमंत्री

गांव, कस्बे, शहर का जन्म-दिन मनाया जाए : मुख्यमंत्री

गरीबों की जिन्दगी बदलने का अभियान है PM आवास योजना, हितग्राही पैसा मकान में ही लगायें : CM

लोकमतचक्र.कॉम।
भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना केवल मकान बनाने का अभियान नहीं है, बल्कि यह गरीबों की जिंदगी बदलने का अभियान है। हमारा प्रयास है कि निश्चित समय-सीमा में इनका मकान बन जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी सांसद, मंत्री साथियों सहित सभी जन-प्रतिनिधियों से अपील की कि वे जब भी ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण पर जाएं तो आवास योजना की भौतिक जानकारी अवश्य लें।

मुख्यमंत्री चौहान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में3.50 लाख हितग्राहियों को स्वीकृति नवीन आवासों के लिए पहली किश्त की 875 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने के बाद ये बातें कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना में जारी किश्त का पैसा मकान के लिए है। हितग्राही यह पैसा मकान में ही लगाएं। सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक यह तय करें कि आवास निर्माण का कार्य समय-सीमा में पूर्ण हों। शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार और टाल-मटोल बर्दाश्त नहीं होगी। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि हितग्राहियों को निर्माण सामग्री उचित दर पर मिले। योजना क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

गांव, कस्बे, शहर का जन्म-दिन मनाया जाए

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम सभी अपने गांव, कस्बे, शहर का साल में एक दिन वैसे ही जन्म-दिन मनाएं, जैसे हम अपना जन्म-दिन मनाते हैं। गांव में जन्मे सभी लोग जन्म-दिवस पर एकत्र हों और अपनी जन्म-भूमि के विकास की रूपरेखा तय करें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम हमारे गृह ग्राम जैत का जन्म-दिन नर्मदा जयंती पर मनाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने लोगों से आँगनवाड़ी गोद लेने की अपील करते हुए कहा कि जो व्यक्ति आर्थिक रूप से सक्षम हैं, वह आंगनवाड़ी गोद लेकर बच्चों के पोषण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि उन्होंने भी दो आंगनवाड़ी गोद ली हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने हितग्राहियों के साथ संवाद में कहा कि एक गांव में बनने वाले मकानों के लिए निर्माण सामग्री यदि एक साथ क्रय की जाए तो इससे निर्माण सामग्री का मूल्य कम आएगा और मकानों के निर्माण की लागत में कमी संभव होगी। इस संबंध में निर्माण सामग्री निमार्ता कंपनियों से भी बातचीत की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं