Breaking News

संबल योजना के पात्र हितग्राहियों का होगा सत्यापन, जाति प्रमाणपत्र ओर शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने चलेगा अभियान

संबल योजना के पात्र हितग्राहियों का होगा सत्यापन, जाति प्रमाणपत्र ओर शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने चलेगा अभियान : कलेक्टर

आंगनबाड़ी में सुविधा उपलब्ध कराने गोद ले अधिकारी ओर कर्मचारी, समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश


लोकमतचक्र डॉट कॉम।

हरदा : प्रदेश सरकार ने एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी कार्यक्रम प्रारम्भ किया है। इसके तहत अधिकारी कर्मचारी अपनी पसन्द अनुसार कोई एक आंगनवाड़ी केन्द्र गोद ले सकते हैं तथा उस आंगनवाड़ी केन्द्र बच्चों की सुविधा के लिये अपनी तरफ से योगदान कर सकते है। यह निर्देश कलेक्टर ऋषि गर्ग ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिये। उन्होने बताया कि अधिकारी अपनी गोद ली हुई आंगनवाड़ी केन्द्र की पुताई, आंगनवाड़ी बच्चों के कपड़े व जूते चप्पल की व्यवस्था, आंगनवाड़ी की बाउण्ड्रीवाल निर्माण, अतिरिक्त पोषण आहार प्रदाय के साथ-साथ बच्चों के लिये स्वेटर, आंगनवाड़ी केन्द्र में झूले व फिसल पट्टी , बच्चों के लिये खिलौने जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा सकते हैं। 

संबल योजना के हितग्राहियों की पात्रता के सत्यापन के लिये विशेष अभियान शुरू करें

कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में निर्देश दिये कि संबल योजना के हितग्राहियों की पात्रता के सत्यापन के लिये सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी विशेष अभियान प्रारम्भ करें।

100 दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करें

कलेक्टर श्री गर्ग ने निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज सभी शिकायतों का समय सीमा में निराकरण करें। उन्होने कहा कि इनमें 100 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण किया जाए। उन्होने कहा कि शिकायत निराकरण के पहले व बाद में आवेदक से बात करें तथा निराकरण के बाद शिकायत को आवेदक की संतुष्टी के बाद बंद करें।

अंकुर अभियान के दौरान लगाये गये पौधों की आगे भी देखरेख करें तथा और पौधे भी लगाएं

कलेक्टर श्री गर्ग ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अंकुर अभियान के तहत जिन्होने वायु दूत एप डाउनलोड तो कर लिया है लेकिन पौधे नहीं लगाए है वे अभी भी पौधे लगाकर एप पर अपलोड कर सकते है। उन्होने कहा कि अंकुर अभियान के तहत लगाये गये पौधों की भविष्य में भी देखभाल करें तथा एक माह बाद व छः माह बाद लगाये गये पौधे की फोटो वायु दूत एप पर अपलोड जरूर करें। उपसंचालक कृषि श्री एम.पी.एस. चन्द्रावत द्वारा विभागीय अधिकारी कर्मचारियों व किसानों को प्रेरित कर 5000 से अधिक पौधे लगाये गये, जिसकी कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में प्रशंसा की।

स्कूलों के मध्यान्ह भोजन व उचित मूल्य की दुकानों का समय-समय पर निरीक्षण करें अधिकारी

कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में अपर कलेक्टर श्री सैयाम को निर्देश दिये कि स्कूलों में मध्यान्ह भोजन तथा उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न वितरण के निरीक्षण के लिये अधिकारियों की ड्यूटी लगाते हुए रोस्टर जारी किया जाए। अधिकारी खाद्यान्न वितरण व मध्यान्ह भोजन वितरण की मॉनिटरिंग करेंगे और उसकी नियमित रिपोर्ट कलेक्ट्रेट में देंगे।

स्कूल, आंगनवाड़ी व शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटवाने हेतु विशेष अभियान शुरू करें

कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में निर्देश दिये कि जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रों व स्कूल परिसरों से अतिक्रमट हटवाने के लिये राजस्व विभाग विशेष अभियान प्रारम्भ करें। उन्होने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिये कि यदि शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर किसी ने खेती की है तो फसल कटते ही तत्काल अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें।

जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिये विशेष अभियान प्रारम्भ करें

कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन लोगों को जाति प्रमाण-पत्र के अभाव में अनुसूचित जाति जनजाति का सदस्य होने के बावजूद रियायती दर पर खाद्यान्न नहीं मिल पा रहा है, ऐसे परिवारों के सदस्यों के जाति प्रमाण-पत्र पात्रता का परीक्षण करते हुए प्राथमिकता से बनाएं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरदा रामकुमार शर्मा, अपर कलेक्टर जे.पी. सैयाम, संयुक्त कलेक्टर डी.के. सिंह सहित सभी एसडीएम, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी व विभागीय जिला अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री गर्ग ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीएल मार्क किये गये पत्रों में दिये गये निर्देश के पालन में कार्यवाही कर उसका जवाब संबंधित अधिकारी उत्तरा पोर्टल पर अपलोड जरूर करें।

कोई टिप्पणी नहीं