Breaking News

जनता को जागरूक कर रही लोकायुक्त पुलिस...

जनता को जागरूक कर रही लोकायुक्त पुलिस, रिश्वत लेना या देना अपराध है...

शासकीय कार्यालयों में पर्चे चस्पा कर टेलीफोन नंबर किये जारी, रिश्वत मांगने की जानकारी देने के लिए

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल/हरदा : भ्रष्टाचार पर लगाम कसने लोकायुक्त पुलिस द्वारा ग्रामीणों के पहुंच क्षेत्र में पर्चे लगाकर आम जनता ओर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है । जिसके चलते जनपद पंचायत, जिला पंचायत, कलेक्ट्रेट सहित तमाम ऐसी सार्वजनिक जगह यहां पर ग्रामीण लोग और आम जनता आना-जाना करते हैं के क्षेत्र में लोकायुक्त पुलिस द्वारा पर्चे लगाकर रिश्वत लेना और देना अपराध है रिश्वत मांगने वाले की शिकायत करें चस्पा किए गए हैं। 

उल्लेखनीय है कि शासकीय कार्यालयों में बढ़ते भ्रष्टाचार की रोकथाम को लेकर प्रशासन द्वारा भ्रष्ट कर्मचारियों और अधिकारियों पर कार्यवाही की जाती है, किंतु यह कार्यवाही अधिकारियों की पहुंच के कारण अपने अंजाम तक नहीं पहुंच पाती है। शासकीय कार्यालयों में भ्रष्टाचार को खत्म करने की मंशा के चलते लोकायुक्त पुलिस प्रदेश भर में प्रतिदिन विभिन्न विभागों के भ्रष्ट शासकीय सेवकों को रंगे हाथों पकड़ रही है। जिन क्षेत्रों में ग्रामीण जनता में जागरूकता नहीं है या फिर कहे की जानकारी का अभाव है उन्हें जागरूक करने के लिए लोकायुक्त पुलिस द्वारा जिला स्तर पर जहां कैंप लगाए जा रहे हैं, वहीं पर शासकीय कार्यालयों के बाहर रिश्वत लेना और देना अपराध है, रिश्वत मांगने वाले पर कार्यवाही करने के लिए संपर्क करें जिस पर लोकायुक्त कार्यालय का फोन नंबर दिया गया है जैसे पर्चे चस्पा कर आम जनता को जागरूक किया जा रहा है। 

गौरतलब है कि भ्रष्टाचार के आदी हो चुके शासकीय कार्यालयों में पदस्थ अधिकारी और कर्मचारी प्रतिदिन की लोकायुक्त कार्यवाही की घटनाओं के बाद भी अपनी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं ला रहे हैं और बेखौफ होकर रिश्वत मांगने से परहेज भी नहीं करते हैं। ऐसे अधिकारी और कर्मचारी भ्रष्टाचार के दलदल में आकंठ डूबे हैं जिसके चलते आम जनता के काम समय सीमा में नहीं हो पाते और कानून की पेचीदगियों पर अटकाए जाते हैं वहीं पर रिश्वत मिलने पर जो काम हो जाता है वह रिश्वत ना मिलने पर कानून का सहारा लेकर रोक दिया जाता है। ऐसे मामलों में जनता को जागरूक करने की लोकायुक्त की यह मुहिम सराहनीय है। हालांकि लोकायुक्त पुलिस की इस कार्यवाही और जनता को जागरूक करने की मुहिम शासकीय कार्यालयों में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक लगाने में कितनी कारागार सिद्ध होगी यह आगामी समय में तय होगा बरहाल यह पहल अच्छी है।

कोई टिप्पणी नहीं