Breaking News

मॉडल पंचायत बनाने कलेक्टर को सौंपी रूपरेखा

मॉडल पंचायत बनाने कलेक्टर को सौंपी रूपरेखा

प्रशासन का मिला सहयोग तो पंचायत देखने आएंगे लोग रेलवां


लोकमतचक्र डॉट कॉम।

हरदा।‌ मध्य प्रदेश पंचायत राज की मूल अवधारणा को हकीकत में जमीन पर चरितार्थ करने की पहल सरपंच ललित पटेल द्वारा की जा रही है। ग्राम पंचायत रेलवां के सरपंच ललित पटेल ने अपनी ग्राम पंचायत को मॉडल ग्राम पंचायत बनाने के उद्देश्य एक रूपरेखा तैयार कर आज जिलाधीश ऋषि गर्ग को सौंपी। चूंकि युवा जिलाधीश ऋषि गर्ग ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं के निराकरण और विकास के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। ऐसी स्थिति में उम्मीद की जा रही है कि इस मॉडल पंचायत की अवधारणा को वह गंभीरता से लेंगे। 

सरपंच ललित पटेल ने अपनी पंचायत को किस प्रकार समस्या मुक्त करते हुए विकास के नए मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है, उसकी एक बिंदु वार कार्य योजना बनाई है। इस कार्य योजना में प्रशासन के लगभग अधिकांश विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका परिलक्षित होती है। इसलिए उन्होंने जिले के प्रशासनिक मुखिया के समक्ष अपनी कार्ययोजना प्रस्तुत किए। सरपंच ललित पटेल का कहना है कि अगर प्रशासन का सहयोग मिला तो वह अपनी ग्राम पंचायत को विकास का ऐसा मॉडल बनाना चाहते हैं जिससे प्रेरणा लेने के लिए अन्य लोग रेल्वा आएं। श्री पटेल के अनुसार वह प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार ग्राम पंचायत को समस्या मुक्त व रोजगार मूलक पंचायत बनाना चाहते हैं। 


एक विस्तृत मास्टर प्लान के तहत अपनी पंचायत में  शासन की लोकहित कारी तमाम योजनाओं को शतप्रतिशत लागू कराते हुए हितग्राहियों को लाभान्वित करना चाहते हैं । वहीं स्वच्छता, सौंदर्यीकरण, मूलभूत आवश्यकताओं सहित ग्रामीण युवाओं के भविष्य संवारने की दिशा में भी पहल करना चाहते हैं। उन्होंने जिलाधीश ऋषि गर्ग को लिखित रूप से संपूर्ण कार्ययोजना प्रस्तुत करते हुए सहयोग तथा मार्गदर्शन की अपेक्षा भी की है। निश्चित ही अगर ललित पटेल द्वारा प्रस्तुत कार्ययोजना पर जिला प्रशासन और जिला व जनपद पंचायत द्वारा ध्यान देते हुए विभागीय सहयोग प्रदान किया जाता है तो रेल्वा ग्राम पंचायत हरदा को प्रदेश के मानचित्र पर गौरवान्वित करने वाली पंचायत बन सकती है।


कोई टिप्पणी नहीं