Breaking News

हरदा को एक मॉडल जिले के रूप में विकसित किया जाएगा...

हरदा को एक मॉडल जिले के रूप में विकसित किया जाएगा...

IIM के डायरेक्टर व कलेक्टर ने किए M.O.U पर हस्ताक्षर

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा । जिले के समग्र विकास के लिये प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल Kamal Patel  व जिले के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट Tulsi Silawat  कृत संकल्पित होकर कार्य कर रहे है तथा हरदा जिले को एक मॉडल जिले के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रहे है। अब इन्दौर का भारतीय प्रबंधन संस्थान भी हरदा जिले के विकास के लिये मार्गदर्शन देकर हरदा जिले को एक मॉडल जिले के रूप में विकसित करने में सहयोग करेगा। बुधवार को इन्दौर में आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमाँशु राय और कलेक्टर ऋषि गर्ग ने, इस संबंध में तैयार किये गये एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर वन मण्डल अधिकारी हरदा अंकित पाण्डे भी मौजूद थे। 


आईआईएम इन्दौर के निदेशक प्रो. हिमाँशु राय ने इस अवसर पर कहा कि जिला प्रशासन हरदा के साथ यह सहयोग आईआईएम इन्दौर द्वारा हरदा जिले की अर्थव्यवस्था, बाजार और जीवन शैली में सुधार के लिए उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होने कहा कि समाज को सशक्त बनाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके लिये हरदा जिले की महिलाओं को वित्तीय साक्षरता और आजीविका के संबंध में प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके। प्रो. हिमाँशु राय ने कहा कि आईआईएम इन्दौर, हरदा जिले में स्थानीय बाजार के लिए मार्केटिंग और ब्रांडिंग रणनीति तैयार कर रहा है। हरदा जिले में ग्रामीण पर्यटन, ईको-टूरिज्म, कैंपिंग और प्राकृतिक ट्रेक को बढ़ावा देकर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देकर स्थानीय ग्रामीणों की आय बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही किसान उत्पादक संगठनों को भी मजबूत बनाया जाएगा ताकि किसान आत्मनिर्भर व सम्पन्न बन सके। प्रो. हिमाँशु राय ने इस अवसर पर बताया कि आईआईएम इंदौर रूरल इंगेजमेंट प्रोग्राम आयोजित करता है, जिसमें विद्यार्थी मध्य प्रदेश के जिलों के गांवों का दौरा करते हैं और ग्रामीणों की समस्याओं को समझकर उनके समाधान के उपाय खोजते हैं।


कलेक्टर ऋषि गर्ग ने हरदा जिले के विकास में आईआईएम इंदौर का सहयोग मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ‘‘यह सहयोग हरदा जिले के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा, क्योंकि प्रशासनिक अधिकारियों को आईआईएम इंदौर द्वारा तैयार किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का हिस्सा बनने का शानदार अवसर मिलेगा। उन्होने कहा कि यह सहयोग ग्रामीण प्रबंधन, नेतृत्व और प्रशासन की हमारी समझ को मजबूत करने में मदद करेगा। साथ ही महिलाओं के लिए वित्तीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जिले की महिलाएं न केवल आर्थिक रूप से सक्षम होंगी बल्कि उनके आत्मविश्वास और आय में वृद्धि होगी। कलेक्टर श्री गर्ग ने इस अवसर पर कहा कि आईआईएम इन्दौर की मदद से हरदा जिले के वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के अंतर्गत चयनित ‘‘बांस’’ का उत्पादन और निर्यात बढ़ा सकेंगे, जिससे बांस उत्पादकों की आय बढ़ेगी तथा उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। उन्होने कहा कि आज का एमओयू हरदा जिले के समग्र विकास की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

कोई टिप्पणी नहीं