Breaking News

व्यापारियों की समस्याओं पर कैट चलायेगा राज्य स्तरीय अभियान

व्यापारियों की समस्याओं पर कैट चलायेगा राज्य स्तरीय अभियान


लोकमतचक्र डॉट कॉम।

हरदा । मध्यप्रदेश में व्यापारिक समुदाय विभिन्न समस्याओं से बुरी तरह से त्रस्त है जिसके कारण सुविधापूर्वक व्यापार करना मुश्किल हो रहा है। एक तरफ जीएसटी कर प्रणाली की जटिलताऐं पीछा नहीं छोड रही वहीं दूसरी ओर विदेशी कंपनियों द्वारा कानून एवं नियमों की घोर अवहेलना करते हुये ई-कॉमर्स के जरिये व्यापारियों के व्यापार को तवाह करने की नापाक कोशिश लगातार जारी है। इसके साथ ही अनेक प्रकार के सालों पुराने कानून तथा व्यापार करने के लिये अनेक प्रकार के कानूनों की बहुसंख्यक प्रणाली से व्यापारियों को परेशान कर रहे हैं। इन हालातों में कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने व्यापारिक समस्याओं पर एक राज्य स्तरीय अभियान चलाने की घोषणा की है। यह निर्णय कैट द्वारा 1 एव 2 नबम्बर को दिल्ली में आयोजित 2 दिवसीय राष्ट्रीय व्यापारिक सम्मेलन जिसमें मध्यप्रदेश केे भोपाल, इन्दौर,ग्वालियर, जबलपुर,सहित अनेक शहरों से 25 से अधिक व्यापारिक नेता सम्मिलित हुये थे में लिया गया। 

कैट के जिलाध्यक्ष सरगम जैन,महामंत्री राजेश अग्रवाल ने बताया कि विभिन्न मुददों पर कैट द्वारा चलाये जाने वाले राज्य स्तरीय अभियान के अन्तर्गत राज्य सरकार को ज्ञापन देकर विभिन्न मुददों का समाधान निकालने की मांग की जायेगी। जिससे मध्यप्रदेश में ’’ईज आफ डूइंग’’ बिजनेस की अवधारणा को मूर्त रूप दिया जा सके। 

कैट के प्रदेश संगठन मंत्री गोविन्ददास असाटी,ने कहा कि जिस तेजी से व्यापार करने का स्वरूप  बदल रहा है उसको देखते हुये डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को मध्यप्रदेश के 52 जिलों में ले जाना है। डिजिटल टेक्नोलोजी एवं डिजिटल पेमेन्ट को व्यापार में अपनाने पर देश भर में व्यापारी जनमत जागरण कार्यक्रम कैट जनवरी 2023 से 90 दिन तक एक डिजिटल क्रान्ति रथ के माध्यम से प्रदेशभर में चलायेगा। इस संबंध में 11 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है और वह शीघ्र ही इस पर निर्णय लेगी। 

कैट प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन,महामंत्री मुकेश अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2023 को कैट व्यापारी सम्मान वर्ष के रूप में मनायेगा। ’’व्यापारी रहे सम्मान से व्यापार करे स्वाभिमान से’’ का उदधोष करते हुये वर्ष भर मध्यप्रदेश में बडे पेमाने पर कार्यक्रम सम्मान समारोह एवं अन्य आयोजन किए जाऐंगे। इसके लिये भी 21 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। वर्ष भर चलने वाले आयोजनों में व्यापारियों के तीन शुभंकर भामाशाह, लाला लाजपत राय तथा राजा टोडरमल को महिमामंडित किया जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं