Breaking News

हरदा के दूरस्थ ग्रामों में पहली बार हुआ हॉकी टूर्नामेंट, 165 युवा खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरदा के दूरस्थ ग्रामों में पहली बार हुआ हॉकी टूर्नामेंट, 165 युवा खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

राजाबरारी के सहयोग-संगठन- सफलता खेल कप में हुआ आयोजन

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा । आज रविवार को राजाबरारी एस्टेट के द्वारा सहयोग  संगठन सफलता खेल कप श्रृंखला में हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में वन क्षेत्र की 15 टीमों के 165 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। हॉकी में सलाई ग्राम की टीम प्रथम, राजाबरारी की टीम द्वितीय तथा गुलरढाना की टीम तीसरे स्थान पर रही। राजाबरारी एस्टेट के द्वारा दूरस्थ ग्रामों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने हेतु पूरे वर्ष खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता रहा है जिनमें हज़ारों खिलाड़ी हिस्सा ले चुके हैं। अभी तक कबड्डी, वॉलीबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल का आयोजन किया गया है। इसी श्रृंखला में इस बार हॉकी प्रतियोगिता आयोजित की गयी। आज़ादी से पूर्व के समय से ही हॉकी को राष्ट्रीय खेल माना जाता रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों में  हॉकी में रुचि विकसित करने के लिए राजाबरारी एस्टेट सतत प्रयासरत है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एस्टेट के मुख्य प्रबंधक श्री धर्मपाल सतसंगी रहे। इसके अलावा प्रिंसिपल दिनेश कपूर, ओएसडी एग्रीकल्चर अमित चंद्राकर, टिमरनी आईसीटी केंद्र प्रमुख अंशुक तिवारी, पूर्व कचनार प्राचार्य राजेन्द्र धीर भी सम्मिलित हुए। सहयोग संगठन सफलता कप शृंखला के जनक राजाबरारी एस्टेट प्रबंधक प्रोफेसर विशाल साहनी नें सभी प्रतिभागियों एवम अतिथियों का स्वागत किया एवं सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया। सभी प्रतिभागियों व अथितियों को 350 से अधिक  टीशर्ट व कैप वितरित की गयी। 

स्कूलों में हॉकी किट वितरित

राजाबरारी एस्टेट के प्रबंधक डॉ विशाल साहनी के द्वारा विद्यार्थियों में हॉकी प्रतिभा के विकास के लिए एस्टेट द्वारा संचालित सभी स्कूलों में हॉकी किट प्रदान की गयी हैं। इनका प्रयोग दैनिक रूप से विद्यार्थियों द्वारा किया जा रहा है।  डॉ विशाल साहनी द्वारा स्वयं भी सभी स्कूलों में खेलकूद गतिविधियों का समय-समय पर निरीक्षण व मोनिटरिंग की जाती है। 

मुख्यमंत्री कप में राजाबरारी के 8 विद्यार्थी जिला स्तर पर पुरस्कृत, 4 पहुंचे संभाग स्तर पर

राजाबरारी एस्टेट में खेलकूद गतिविधियों पर हमेशा से बहुत जोर दिया जाता रहा है। डॉ. विशाल साहनी द्वारा गत वर्ष में विशेष रूप से संचालित सहयोग संगठन सफलता कप शृंखला आस पास के कई ग्रामों में बहुत ख्याति प्राप्त कर चुकि है। एस्टेट के बाहर के भी कई ग्रामों के खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेते हैं। एस्टेट के सभी स्कूलों में वर्ष भर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और वार्षिक खेल उत्सव भी मनाया जाता है । इन्ही प्रयासों का परिणाम है कि हाल ही में आयोजित मुख्यमंत्री कप में जिला स्तर पर राजाबरारी के 8 विद्यार्थी पुरस्कृत हुए। इनमें सुरतप्यारी व गुरुचरन जिला स्तर पर प्रथम, प्रेम प्रकाश द्वितीय एवं बसंत यादव, चिरौंजी, राजश्री विभिन्न प्रतियोगिताओं में तृतीय स्थानों पर रहे। अनुराग एंव आशीष का संभाग स्तर पर खेलने के लिए जिला फुटबॉल टीम में चयन हुआ। सुरतप्यारी संभाग स्तर पर 1000 मीटर दौड़ व गुरु चरन ऊंची कूद में भाग लेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों की युवा प्रतिभाओं को विभिन्न स्तरों पर पहचान बनाने हेतु सतत प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं