Breaking News

SDM की मानसिक प्रताड़ना से परेशान होकर पटवारी ने मांगी आत्महत्या की अनुमति

SDM की मानसिक प्रताड़ना से परेशान होकर पटवारी ने मांगी आत्महत्या की अनुमति

सोशल मीडिया पर सिलसिले बार जानकारी देकर उजागर की SDM की तानाशाही पूर्ण कार्यप्रणाली

कलेक्टर के आश्वासन पर हड़ताल समाप्त कर वापस काम पर लौटे थे पटवारी 

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल /डिण्डौरी । प्रदेश के डिंडोरी जिले में पटवारी संघ के अध्यक्ष द्वारा एसडीएम पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए आत्महत्या की अनुमति मांग कर सनसनी फैला दी है। सोशल मीडिया पर एसडीएम की करतूतों को सार्वजनिक करते हुए जिले की शहपुरा तहसील में पदस्थ पटवारी सोहन साहू एसडीएम काजल जावला  प्रशिक्षु आईएएस पर गंभीर आरोप लगायें है।


सोशल मीडिया पर जारी किए गए पत्र में पटवारी सोहन साहू ने बताया कि इस तरह मृत व्यक्तियों के नाम पर पटवारियों के खिलाफ झूठी शिकायतें दर्ज करवा कर उनसेे वसूली का दबाव बनाया जा रहा है। बाबू के माध्यम से पटवारियों से एक लाख रूपए ( ₹100000) की मांग की जा रही है। रुपए नहीं देने पर विभिन्न प्रकार के नोटिस दिए जा रहे हैं और तो और पटवारी के बैंक खाते पर भी रोक लगा दी गई है जिसके कारण पटवारी आर्थिक रूप से और मानसिक रूप से प्रताड़ित हो गए हैं। 

गौरतलब है कि शहपुरा एसडीएम कि कार्यप्रणाली से त्रस्त होकर पटवारियों ने गत माह आंदोलन करते हुए हड़ताल कर दी थी जिस पर कलेक्टर डिंडोरी से हुई चर्चा के बाद हड़ताल समाप्त कर वापस काम पर लौट आए थे।पटवारी रमेश साहू का कहना है कि इससे नाराज होकर एसडीएम ने पटवारियों पर प्रताड़ना का स्तर बढ़ा दिया है और उन्हें विभिन्न झूठी शिकायतों के आधार पर प्रताड़ित किया जा रहा है। इस सब से त्रस्त होकर उनके द्वारा आत्महत्या करने की अनुमति चाही गई है।

पटवारी द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया पत्र : 

प्रति

श्रीमान कलेक्टर महोदय 

जिला डिण्डौरी (म.प्र.)

विषय- 1. एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के द्वारा महिनों से मानसिक रूप से प्रताडित करने और 1,00,000 रूपये (एक लाख रूपये) का घूस (अवैध रूपये) मांगने के संबंध में। 


2. अति मानसिक प्रताडित होने के कारण आत्महत्या की अनुमति मांगने के संबंध में।

महोदय,

विषयानुसार निवेदन है कि मैं सोहन साहू पटवारी हल्का नंबर 30,41 रा.नि.मं.शहपुरा तहसील शहपुरा जिला डिण्डौरी (म.प्र.) में पटवारी पद पर पदस्थ हूं। निवेदन है कि अनुभाग शहपुरा में पदस्थ एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के द्वारा मुझ प्रार्थी को नोटिस देकर प्रमोद रैकबार बाबू के माध्यम से 1,00,000 रूपये (एक लाख रुपये) का घूस (अवैध रूपये) मांगा जा रहा है।

निवेदन है कि म.प्र. पटवारी संघ तहसील शाखा शहपुरा के पटवारी माह नवम्बर 2022 में एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) से प्रताडित होकर एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के खिलाफ मानसिक प्रताडना का आरोप लगाकर हडताल में चले गए थे। इसके बाद पटवारियों के पालक श्रीमान विकास मिश्रा कलेक्टर महोदय जिला डिण्डौरी के द्वारा वार्ता करके हडताल वापस करा लिया गया। कलेक्टर महोदय ने पटवारियों से बंद कमरे में वार्ता करके पटवारीयों को भरोसा दिलाया था कि हडताल समाप्ति के बाद किसी के खिलाफ कार्यवाही नहीं की जायेगी न ही वेतन काटा जायेगा।

निवेदन है कि हडताल के बाद द्वेषपूर्ण कार्यवाही और अति प्रताडित करने की कार्यवाही की पूर्व से दुगने गति से शुरू हो गई और एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के द्वारा कहा जाने लगा मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकती अब तुमको नौकरी करने के लायक नहीं रहने दूंगी।

निवेदन है कि हडताल के बाद पहली बदले की भावना के तहत द्वेषपूर्ण कार्यवाही के तहत एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के द्वारा हडताल अवधि को नो वर्क नो पेमेंट कर दिया जबकि हमारे पालक कलेक्टर महोदय ने भरोसा दिलाया था कि हडताल अवधि का वेतन नहीं काटा जाएगा। वहीं दूसरी ओर म.प्र. शासन सामान्य प्रशासन विभाग (शासकीय कर्मचारी कल्याण संगठन) ने 06 अगस्त 2019 को आदेश जारी किया है कि शासकीय सेवक हडताल में जाते है तो उनके हडताल अवधि को अवकाश में बदल कर वेतन दिया जायेगा।

निवेदन है कि हडताल अवधि के दौरान प्रार्थी पर झूठा आरोप लगाकर एक वेतन वृद्धि रोकने का आदेश कर दिया गया। 

निवेदन है कि मेरे खाते में होल्ड लगवा दिया गया जिससे में अपनी वेतन की राशि का उपयोग न कर सकुं।

निवेदन है कि मेरे उपर झूठा आरोप लगाकर एक दिन में 4-4 नोटिस एक दिन में जारी किया जाता है। 

निवेदन है कि मेरे कार्य से स्थानीय सरकार संतुष्ट है और मुझे अच्छे कार्य करने का प्रमाण पत्र दे रही है। लोग मेरे कार्यशैली आचार विचार से खुश है और मेरे खिलाफ आज तक एक भी ग्रामीण शिकायत नहीं किए है। ग्रामीण जन चाहते है कि पटवारी सोहन साहू के रहते हम अपना कार्य जल्दी से जल्दी करवा ले क्योंकि हमारी जिंदगी में पहला पटवारी है जो निस्वार्थ रूप से लोगों की सेवा करता है। निवेदन है कि हमारे पालक कलेक्टर ने हडताल समाप्ति के बाद एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं किया जिसके कारण एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के हौसले बुलंद हो गए है और इन्होनें हडताल बाद पटवारियों के खिलाफ द्वेषपूर्ण कार्यवाही कर रही है। कई पटवारियों को अनावश्यक नोटिस देकर परेशान कर रही है। एवं पटवारी संघ के पूर्व अध्यक्ष श्रीमान पप्पू पटेल का सेवा से पृथक कर द्वेषपूर्ण कार्यवाही की है।

निवेदन है म.प्र.पटवारी संघ तहसील शाखा शहपुरा के पटवारियों ने मुझे अध्यक्ष बनाया, इसलिए मैं अपने साथियों पर हो रहे अन्याय का विरोध करता हूँ इसलिए मुझे प्रताडित किया जा रहा है और एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) का कहना है कि मैं तुम्हें पटवारी से बर्खास्त कर दूंगी तुम जब पटवारी ही नहीं रहोगे तब कैसे संघ का अध्यक्ष रहोगे।

निवेदन है हडताल के दौरान एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) ने म.प्र. पटवारी संघ तहसील है शाखा शहपुरा के हडताल अवधि के दौरान मेरा एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने का आदेश पारित कर दिया है मेरे साथी अन्य पटवारियों का एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से नहीं रोका है जिससे स्पष्ट है कि एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के द्वारा मेरे विरूद्ध व्यक्तिगत द्वेषपूर्ण कार्यवाही की गई है तथा लगातार अन्य प्रकार से प्रताडित किया जा रहा है तब मेने न्याय पाने के उददेश्य से माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर में रिट पिटीसन W. P. No. 27905/2022 दायर किया है।

निवेदन है कि उक्त रिट पिटीसन का जवाब एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) ने दिनांक 14.12. 2022 को माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर में प्रस्तुत किया है। माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर से नोटिस प्राप्त कर लेने के बाद एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) ने बदले की भावना एवं अधिकारी होने का मान दिखाते हुए पुनः मुझे 02 नोटिस जारी किया और अपने अधीनस्थ अधिकारी तहसीलदार शहपुरा से अलग से 02 नोटिस जारी करवाकर मुझे परेशान कर रहे है और कार्यवाही न करने के एवज में अवैध राशि 1,00,000 रूपये (एक लाख रूपये) की मांग कर रहे है।

निवेदन है कि एसडीएम काजल जावला ( प्रशिक्षु आईएएस) मुझे बहुत प्रताडित कर रहीं है मैनें होकर पटवारी अधिकारियों के आफिसिल ग्रुप में भी आत्महत्या करने के विचार आ सार्वजनिक रूप से ग्रुप में दिनांक 15.12.2022 को रात्रि 11.45 को सूचना प्रेषित किया था। मुझे प्रताडित करके मेरा जान लेना चाहती है, इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जाये।

निवेदन है कि एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) कई पटवारियों को डरा धमकाकर रूपयों की मांग कर रहीं है जिसका संघ के अध्यक्ष होने के नाते मेरे द्वारा विरोध करने पर मुझे भी प्रताडित किया जा रहा है और मेरे से भी अवैध रुपये देने को कह रही है, रूपये न देने पर कार्यवाही की धमकी दे रही है।

निवेदन है एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के द्वारा मुझे कहा जा रहा हूं मैं आईएएस हूँ,महामहिम राष्ट्रपति मेरे नियुक्ति करते है इसलिए माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकती। तुम्हारी नौकरी लेकर रहूंगी।

निवेदन है कि एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) के द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी के बहुप्रतीक्षित जनसेवा कार्यक्रम में ज्यादा आंकड़ें दिखाने के लिए नक्शा शुद्दीकरण के नाम से  सैकड़ो फर्जी आवेदन CM Helpline जनसेवा पोर्टल में पटवारियों के नाम दर्ज करवाया गया,माननीय मुख्यमंत्री जी के समीक्षा में फर्जीवाड़ा की जानकारी लगने पर रातों रात पटवारी के नाम बदलकर फर्जी कृषकों के नाम दर्ज कर दिया गया। पी.एम. किसान से लाभ ले रहे कृषकों का नाम करवा दिया,इनमें कई कृषक फ़ौत भी है,जिनके नाम से आवेदन ऑनलाइन लगाया गया है,उक्त फर्जी आवेदन की जानकारी मुझे है, इस बात को मुझे किसी से न बताने के लिए भी दवाब डाला जा रहा है और प्रताडित किया जा रहा है। उक्त फर्जीवाड़ा की माननीय मुख्यमंत्री महोदय के द्वारा उच्च स्तरीय जांच करायी जानी चाहिए।

निवेदन है वर्तमान समय में में एसडीएम काजल जावला (प्रशिक्षु आईएएस) से अति मानसिक प्रताडित हो चुका हूं। जिसेसे मेरी जीने की इच्छा खत्म हो चुकी है इसलिए मुझे आत्महत्या की अनुमति प्रदान करे।

अतः श्रीमान जी आपसे सविनय निवेदन है कि मेरे प्रार्थना को स्वीकार करे उचित कार्यवाही करें।

प्रार्थी / आवेदक 

सोहन साहू पटवारी

तहसील शहपुरा जिला डिंडोरी दिनाँक 12/01/2023 

प्रतिलिपी-

1. महामहिम राष्ट्रपति भारत सरकार नई दिल्ली । 

2. माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार नई दिल्ली ।

3. माननीय मुख्यमंत्री म.प्र. शासन भोपाल।

4. माननीय अध्यक्ष राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग नई दिल्ली।

5. माननीय अध्यक्ष राज्य मानव अधिकार आयोग भोपाल।

6. माननीय कैबीनेट सचिव भारत सरकार नई दिल्ली।

7. माननीय प्रमुख सचिव म.प्र.शासन भोपाल।

8. माननीय प्रमुख सचिव राजस्व म.प्र.शासन भोपाल।

9. माननीय कमिश्नर संभाग जबलपुर। 

10. माननीय क्षेत्रीय सासंद संसदीय क्षेत्र मण्डला।

11. माननीय क्षेत्रीय विधायक विधानसभा शहपुरा ।

12. पटवारी हल्का नंबर 30.41 रा.नि.मं.शहपुरा तहसील शहपुरा जिला डिण्डौरी (म.प्र.) के समस्त ग्रामवासियों को सूचनार्थ ।

  प्रार्थी आवेदक

   सोहन साहू

(Mob-9407018936)

प.ह.नं. 30.41,रा.नि.मं.शहपुरा तहसील शहपुरा जिला (म.प्र.) दिनांक:- 12.01.2023


कोई टिप्पणी नहीं