Breaking News

कृषि उपज मंडी तौल कांटा विवाद : क्षमता से अधिक वजन तौल कांटे पर रखने से आई थी तौल कांटे में गड़बड़ी

कृषि उपज मंडी तौल कांटा विवाद : क्षमता से अधिक वजन तौल कांटे पर रखने से आई थी तौल कांटे में गड़बड़ी

नापतौल विभाग में जांच के बाद किया प्रमाणीकरण

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। गत दो दिन पहले कृषि उपज मंडी हरदा में लगे 10 टन क्षमता के तौल कांटे पर अचानक आई गड़बड़ी को लेकर किसान नेताओं द्वारा किये गये हंगामें पर प्रशासनिक अमले ने कलेक्टर ऋषि गर्ग के आदेश पर जांच की गई । जिसमें नापतौल इंस्पेक्टर शैलेंद्र पंवार ने जांच कर बताया कि क्षमता से अधिक वजन तोलने के कारण तौल कांटे का कैलिब्रेशन गड़बड़ा गया था।


मामला संज्ञान में आते हि कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों के साथ धोखाधड़ी ना हो को लेकर कलेक्टर सहित, कृषि विभाग के अधिकारी, कृषि उपज मंडी ओर नापतौल विभाग को निर्देश देते हुए तत्काल कार्रवाई करने का कहा गया। इस पर प्रशासन की संयुक्त टीम ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच पड़ताल की जिसमें पाया कि जिसमें पाया कि उक्त विवादित कांटे की तौल क्षमता 10 टन है, जिस पर एक किसान के द्वारा 10.800 क्विंटल वजन क्षमता की ट्राली तुलवाई गई जिससे तौल कांटे का कैलिब्रेशन गड़बड़ा गया ओर जिसके चलते नापतोल में विसंगति परिलक्षित होने लगी।उक्त जांच होने के बाद तौल कांटे को अधिकारियों की उपस्थित में नापतौल विभाग के अधिकृत व्यक्ति द्वारा कैलिब्रेशन में सुधार किया गया ताकि किसानों को असुविधा ना हो और ना ही किसी प्रकार का नुकसान ना हो ।

उल्लेखनीय है कि प्रशासन की सजगता से उक्त मामले का तत्काल निराकरण किया गया वर्तमान समय में किसानों की उपज प्रतिदिन कृषि उपज मंडी में विक्रय के लिए लाई जा रही है ऐसी स्थिति में तौल कांटे का बंद होना किसानों के लिए परेशानी का सबब बन जाता, किंतु प्रशासन की सजगता के चलते तौल कांटे का कैलिब्रेशन ठीक करवा कर समय पर धर्म कांटा चालू करवाया गया जिससे किसानों को असुविधा ना हो।प्रशासन की इस सजगता पर जिले के किसानों ने प्रशासन का आभार व्यक्त किया है।


कोई टिप्पणी नहीं