Breaking News

पटवारी निलंबित, सिलवानी नायब तहसीलदार को मिला नोटिस

पटवारी निलंबित, सिलवानी नायब तहसीलदार को मिला नोटिस

खुले बोरबेल में बच्चा गिरने की घटना के बाद कलेक्टर ने की कार्रवाई, दोषी बोरबेल मालिक बच गया निर्दोष पटवारी बलि का बकरा बन गया....

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

रायसेन। अनुपयोगी, खुले पड़े हुए बोरबेल बन्द किये जाने के निर्देशों की अवेहलना करने व गलत रिपोर्ट प्रस्तुत किये जाने पर सिलवानी तहसील क्षेत्र के हल्का नम्बर 61 के पटवारी पंकज शर्मा को कलेक्टर अरविंद दुबे ने निलंबित कर दिया है। इसी मामले में नायब तहसीलदार सिलवानी अनीस धाकड़ को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर तीन दिवस में जबाव मांगा गया है।


कल सोमवार को सिलवानी क्षेत्र के ग्राम भानपुर में 10 वर्षीय आशीष केवट दोपहर में खुले पड़े बोरवेल में गिर गया था। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासन के पहुंचने के पहले ही ग्रामीणों ने रस्सी डालकर बालक आशीष को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बच्चे के बोरवेल में गिरने की घटना से एक बार फिर बोर से जुड़ी लापरवाही सामने आई। मामले में कलेक्टर रायसेन ने पटवारी को निलंबित करने आदेश जारी किये है। गनीमत रही कि समय रहते बच्चे को बोर बेल से सुरक्षित निकाल लिया गया।

प्रदेश के कई जिलों में खुले बोरबेल के गड्डों में बच्चों के गिरने की घटनाओं के बाद कलेक्टर के निर्देश पर भू अभिलेख कार्यालय से 14 मार्च को राजस्व अधिकारियों को इस सम्बंध में जानकारी देने व खुले पड़े बोर बन्द करवाने आदेश जारी किया गया था। उक्त आदेश के बाद पटवारी पंकज अर्मा द्वारा जो रिपोर्ट दी गई उसमें ग्राम भानपुर में कोई भी बोर खुला न होना बताया गया। पटवारी की गलत जानकारी के बाद 3 अप्रैल को भानपुर में ही बच्चे के बोर में गिरने की घटना घटित हो गई। 

मामले में तत्काल कार्रवाई कलेक्टर द्वारा की गई। हालांकि इसका दूसरा पहलू देखा जाये तो कलेक्टर द्वारा पटवारी के खिलाफ की गयी कार्यवाही मात्र स्वयं को बचाने का उपाय है ।क्योंकि पत्र जारी कर तत्काल जानकारी मांगने पर मैदानी कर्मचारी के लिए यह संभव नहीं होता है कि वो तत्काल सारे खेतों का निरीक्षण कर लें, साथ हि बोर बेल का कोई शासकीय रिकॉर्ड भि नहीं रहता है जिसे देखकर बताया जा सकता हो कि बोर बेल कि क्या स्थिति है । वैसे भी देखा जाये तो उक्त मामले का दोषी संबंधित बोर बेल मालिक है जब आये दिन बोर बेल में बच्चों के गिरने ओर उसके रेस्क्यु आप्रेशन कि खबर अखबारों, मिडिया चैनलों के सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तो बोरबेल मालिक को इसका ध्यान रखना चाहिए कि उसका बोरबेल खुला ना रहे । अंततः जैसा होता आया है की कोई भी घटना दुर्घटना हो अपने अधिनस्थ छोटे कर्मचारी के माथे कर उसे बलि का बकरा बना दिया जाता है वैसा हि पटवारी के साथ किया गया है जो सर्वथा निंदनीय है । 

कोई टिप्पणी नहीं