Breaking News

पटवारियों ने दर्ज करवाया शासन की गलत नीति का विरोध

पटवारियों ने दर्ज करवाया शासन की गलत नीति का विरोध

फसल कटने के बाद दर्ज करने वाले पटवारी से ही सत्यापन करवाने का फरमान, सत्यापन के अभाव में फसल बेचने परेशान हो रहा किसान


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

नर्मदापुरम । जिले में उन्नति एप द्वारा ई उपार्जन पर सेटेलाइट के कारण फसल आंकड़े की विसंगति को फसल काटने के बाद सत्यापन की कार्यवाही का पटवारियों ने विरोध दर्ज करवाते हुए तहसीलों में ज्ञापन सौंपा । इटारसी में आज तहसीलदार विनय प्रकाश ठाकुर एवं सिवनी मालवा में तहसीलदार को पटवारियों ने ज्ञापन देकर विरोध प्रदर्शन किया। पटवारियों द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में बिंदुवार विसंगतियों को बताया गया है कि शासन के गलत निर्देश से किसान कैसे परेशान हो रहा है । 


पटवारी संघ के द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में बताया कि उन्नति मोबाइल ऐप के द्वारा सैटेलाइट गिरदावरी का भौतिक सत्यापन कराए जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं जिसके क्रियान्वयन में निम्नांकित व्यवहारिक समस्याएं आ रही हैं -

1. गिरदावरी का भौतिक सत्यापन का कार्य बहुत देर से प्रारंभ किया गया है, वर्तमान में सिवनी मालवा सहित संपूर्ण नर्मदापुरम जिले में फसल कटकर मूंग की बोनी की जा चुकी है। भौतिक सत्यापन का मूल उद्देश्य फसल का सत्यापन करना है, जब खेत में फसल ही नहीं है तो सत्यापन हो ही नहीं सकता है।

2. गिरदावरी का कार्य पटवारी के द्वारा किया जाता है, पुनः गिरदावरी का सत्यापन पटवारी से ही कराया जाना औचित्यहीन है। इससे प्रतीत होता है कि पटवारियों को मानसिक और शारीरिक रूप से अनावश्यक प्रताड़ित किया जा रहा है।

3. नेटवर्क एवं विभिन्न मैदानी समस्यों के सम्बन्ध में पूर्व से लगातार पटवारियों द्वारा जियो टैग गिरदावरी का विरोध किया जा रहा है। यह प्रक्रिया जियो टैग से ही सम्बन्धित है। इस सम्बन्ध में पूर्व में भी कई बार ज्ञापन दिया गया है।

4. प्रशिक्षण में बताया गया कि फसल का सत्यापन ना किया जाकर खेत का सत्यापन किया जाना है कि खेत कृषि योग्य भूमि है या नहीं है। यही सत्यापन करना है कि कृषि योग्य भूमि है अथवा नहीं है तो इसका फसल पंजीयन से क्या संबंध है ? इसके लिए किसान बंधुओं के फसल उपार्जन को क्यों प्रभावित किया जा रहा है ?

5. पटवारी संघ द्वारा समय-समय पर ज्ञापनों द्वारा इस गंभीर मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया गया है कि पटवारियों के पास उच्च गुणवत्ता के मोबाइल नहीं है और शासन द्वारा इस संबंध में कोई कार्यवाही नहीं की गई है इस कारण उक्त तकनीकी कार्य पटवारियों द्वारा किया जाना संभव नहीं है। 6. चकबंदी सहित अन्य कारणों से मौका और नक्शा मिलान नहीं होने से सत्यापन कार्य नहीं किया जा सकता है।

उपरोक्त ज्वलंत कारणों से तहसील सिवनी मालवा, इटारसी के समस्त पटवारी द्वारा उन्नति एप से उक्त औचित्यहीन कार्य नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर तहसीलों के समस्त पटवारी उपस्थित थे। उक्त जानकारी पटवारी नरेंद्र सिंह सोलंकी एवं दीपेश सराठे द्वारा दी गई ।

कोई टिप्पणी नहीं