Hot Posts

6/recent/ticker-posts

फर्जी तरिके से आदिवासियों की जमीन पर दबंगों के नाम दर्ज करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करे सरकार : विधायक

फर्जी तरिके से आदिवासियों की जमीन पर दबंगों के नाम दर्ज करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करे सरकार : विधायक 

आदिवासी संगठनों ने भी दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही कर FIR दर्ज करने की मांग

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। प्रदेश के हरदा जिले में फर्जी तरीके से कूटरचित दस्तावेज तैयार कर आदिवासियों की जमीन दबंगों के नाम पर करने को लेकर अब मामला गहराता जा रहा है । आदिवासी समाज संगठनों के बाद अब मनावर से विधायक डॉ. हिरालाल अलावा ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उक्त फर्जीवाड़ा में शामिल जमीन माफियाओं और शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की मांग कि है। 

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में विधायक डाँ अलावा ने कहा कि हरदा जिले के इंडिया तहसील के ग्राम जामलीदमामी, धनगांव, कुसिया, गारापुर सेठ, रेवापुर, इडरवा, नवरंगपुरा और हरदा तहसील के ग्राम सामरथा में कूटरचित कर फर्जी हस्ताक्षर कर आदिवासियों की 127 एकड़ जमीन फर्जी ढंग से बेची गई है। उक्त फर्जीवाड़ा को जमीन माफियाओं और कई शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों की मिलीभगत से अंजाम दिया गया है।

जमीन के बिना आदिवासियों के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। आदिवासियों के जमीन की बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा कर आदिवासियों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया गया है। यह मामला न सिर्फ गंभीर है, बल्कि असहनीय है। जमीन के दलालों और फर्जीवाड़ा करनेवाले शासकीय अधिकारियों के विरूद्ध शासन द्वारा कठोर कार्यवाही नहीं करने से ऐसे अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। कूटरचित कर आदिवासियों के जमीन छीनने संबंधी मामले प्रदेश में लगातार बढ़ रहे हैं। आदिवासी समाज में आक्रोश व्याप्त है। आपसे निवेदन है कि आदिवासियों के जमीन और जीवन से खिलवाड़ करने वाले दोषियों के विरूद्ध जांचकर जल्द से जल्द कड़ी कार्यवाही करें, अन्यथा आदिवासी समाज वृहद आंदोलन करने को बाध्य होगा।

गौरतलब है कि उक्त मामले को लेकर भीम आर्मीजि न जयस, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, आजाद समाज पार्टी ने भि दोषी कर्मचारियों पर एफआईआर करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा है। प्रारंभिक जांच में जिन 5 कर्मचारियों के नाम प्रथमदृष्टया सामने आए हैं उनमें 4 कर्मचारी आदिवासी समाज के ही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ