Breaking News

मुख्यमंत्री को लिखा विधायक ने पत्र : ग्रामों के फटे-पुराने नक्शों के कारण सीमांकन नहीं हो पा रहा, जिससे किसानों में हो रहा लड़ाई-झगड़ा

मुख्यमंत्री को लिखा विधायक ने पत्र : ग्रामों के फटे-पुराने नक्शों के कारण सीमांकन नहीं हो पा रहा, जिससे किसानों में हो रहा लड़ाई-झगड़ा 

वहीं कलेक्टर ले रहे एक दिन में 1500 से ज्यादा सीमांकन करने का प्रमाण पत्र, आखिर क्या है सच्चाई...?

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल/सतना।  भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने अब मुख्यमंत्री को मैहर तहसील के ग्रामों के नक्शे जीर्णशीर्ण होने के कारण सीमांकन नहीं होने से किसानों में हो रही लड़ाई-झगड़ा की समस्या को लेकर पत्र लिखा है ओर शीघ्र नवीन नक्शा उपलब्ध कराने की मांग की है । गौरतलब है कि जहां सतना कलेक्टर ने एक दिन में 1500 से ज्यादा सीमांकन कर एशिया रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज करवा कर प्रशंसा ले रहे है, वहीं विधायक का यह पत्र कुछ ओर कह रहा है । अब कौन सच्चा है ओर क्या गलत है ये तो चुनाव में जनता बतायेगी।

विधायक ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि तहसील मैहर जिला सतना के लगभग एक दर्जन से ज्यादा ग्रामों के नक्शे जीर्णशीर्ण / फटे-पुराने हैं अथवा ये ग्राम नक्शाविहीन हैं। ग्राम का नक्शा न होने या जीर्णशीर्ण होने के चलते सीमांकन कार्य नहीं हो पा रहे हैं, जिससे किसानों में आपस में लड़ाई-झगड़े हो रहे हैं और कानून-व्यवस्था की स्थितियाँ बन रही है। इसी कारण से राजस्व न्यायालयों में मामलों के निराकरण में बिलंब हो रहा है और अनावश्यक पेंडेंसी बढ़ रही है। माननीय, मेरे विधानसभा क्षेत्र में गाँवों के जीर्णशीर्ण / फटे-पुराने नक्शों के मामले को मैं 2003 से उठा रहा हूँ। विधानसभा में भी कई बार प्रश्न और ध्यानाकर्षण के माध्यम से शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराने की कोशिश कर चुका हूँ, किन्तु नक्शाविहीन ग्रामों के नक्शे अब तक नहीं बनाये जा सके है, फटे-पुराने नक्शों को बदला नहीं गया है, जिस कारण से इस प्रकार की असहज स्थितियाँ बन रही हैं।

विधायक ने पत्र में आगे लिखा कि दुर्भाग्य है कि इस तकनीकी दौर में भी हम नवीन नक्शे तैयार करने की स्थिति में नहीं है, जिससे किसानों को आपस के विवादों व लड़ाई झगड़ों से बचाया जा सके। मेरी विनम्र प्रार्थना है कि राजस्व विभाग व जिला प्रशासन को निर्देश देकर मैहर तहसील के नक्शाविहीन ग्रामों के नक्शे बनाये जाने व जीर्णशीर्ण / फटे-पुराने नक्शों को दुरूस्त किये जाने के निर्देश देने की कृपा करें।

विधायक के पत्र को पढ़कर यह जरूर विचारणीय है कि जैसा राजस्व विभाग में आंकड़ों कि बाजीगरी में अभियानों में प्रति छ: माह में लाखों नामांतरण, बंटवारा हो जाते है वैसे ही कहीं सीमांकन का रिकार्ड तो नहीं बन गया ।

कोई टिप्पणी नहीं