Hot Posts

6/recent/ticker-posts

युवा अब हरदा में रहकर ही कर सकेंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

युवा अब हरदा में रहकर ही कर सकेंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

UPSC की कोचिंग के लिये 27 जून तक करा सकते हैं ऑनलाइन पंजीयन

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा की तैयारी के लिए हरदा जिले के इच्छुक युवाओं को ऑन लाइन और ऑफ लाइन क्लास संचालन के माध्यम से निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण नई दिल्ली की ‘‘विजन आईएएस’’ संस्था द्वारा दिया जाएगा। कलेक्टर श्री ऋषि गर्ग ने बताया कि सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी के लिए विजन आईएएस कोचिंग संस्थान द्वारा जिले के 50 प्रतिभावान विद्यार्थियों को चयनित किया जाएगा। यूपीएससी की तैयारी करने वाले युवाओं में से 50 विद्यार्थियों का चयन एक बहुविकल्पीय परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। विद्यार्थियों को लिखित परीक्षा के साथ-साथ साक्षात्कार भी देना होगा। यह प्रवेश परीक्षा का आयोजन 2 जुलाई 2023 को विकासखण्ड मुख्यालय हरदा, टिमरनी, खिरकिया व सिराली में आयोजित होगी।

चयन परीक्षा में पंजीयन के लिये विद्यार्थी को कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इस चयन परीक्षा में फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर फाइनल ईयर और स्नातकोत्तर में अध्ययनरत या भूतपूर्व विद्यार्थी भी भाग ले सकते हैं। विद्यार्थी द्वारा अध्ययन के लिए हिंदी या अंग्रेजी माध्यम का चुनाव किया जा सकता है। चयन का आधार  50 -50 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रश्नों का स्टैंडर्ड कक्षा छठवीं से दसवीं तक के विषय और समसामयिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाएं होंगी। चयन के लिये परीक्षा विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होगी। यूपीएससी की तैयारी करने के इच्छुक विद्यार्थी वेबसाइट www.visionias.in/prayatna/harda  पर जाकर 27 जून तक रजिस्ट्रेशन कर सकते है। साथ ही परीक्षा और पाठ्यक्रम के बारे में भी जानकारी देख सकते है। विद्यार्थी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिये मोबाइल नम्बर 9425144629 पर सम्पर्क कर सकते है।
चयन परीक्षा के लिये परीक्षा केन्द्र निर्धारित

चयन परीक्षा के लिये विकासखण्ड हरदा में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरदा, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरदा व शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरदा को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इसी प्रकार विकास खण्ड टिमरनी में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। विकासखण्ड खिरकिया में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व विष्णु राजोरिया महाविद्यालय तथा तहसील सिराली में शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ