Breaking News

CM शिवराज ने किया ऐलान : रोजगार सहायकों का मानदेय दोगुना, सेवा नहीं होगी समाप्त और सचिवों की भर्ती पर 50% आरक्षण

CM शिवराज ने किया ऐलान : रोजगार सहायकों का मानदेय दोगुना, सेवा नहीं होगी समाप्त और सचिवों की भर्ती पर 50% आरक्षण


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार अब रोजगार सहायकों का 9 हजार से बढ़ा कर 18000 रुपये कर रही है। इनका वेतन दोगुना किया जा रहा है। उन्होंने राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में रोजगार सहायकों के सम्मेलन में कहा कि अब रोजगार सहायकों की सेवा समाप्ति नहीं की जा सकेगी। विभागीय जांच अन्य जांच आदि के पश्चात प्रक्रिया अपनाने के बाद कार्रवाई होगी। साथ ही पंचायत सचिव की नियुक्ति में 50% का आरक्षण रोजगार सहायकों को प्राप्त होगा। 


सीएम ने कहा कि भविष्य में रोजगार सहायकों के स्थानांतरण और नियुक्ति से संबंधित कार्यों में पंचायत सचिवों के समान ही व्यवहार किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक नियम बनाए जाएंगे। सामान्य अवकाश सहित प्रसूति अवकाश आदि की सुविधा भी मिलेगी। मातृत्व अवकाश के साथ ही पितृत्व अवकाश भी प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि रोजगार सहायक मेरा क्रिएशन है। रामकाज, सेतु निर्माण हेतु भगवान श्रीराम की बानर सेना में नल-नील की अहम भूमिका रही थी। नल-नील की तरह ही मेरे रोजगार सहायकों ने मनरेगा को व्यवस्थित कर संचालित करने का कार्य किया है। सूचना क्रांति के युग में शासन की किसी भी योजना का क्रियान्वयन बिना कंप्यूटर और लैपटॉप के संभव नहीं है। आपने फिजिकल का डिजिटल से मेल कराने का कार्य भी किया है।

ये थी रोजगार सहायक कर्मचारी संघ की प्रमुख मांगें

- शासन के कर्मचारी मानते हुए जिला संवर्ग किया जाए।

- पंचायत सचिवों की भांति 30 हजार वेतन किया जाए।

- मेडिकल बीमा ₹500000 किया जाए।

- अनुग्रह सहायता ₹500000 दी जाए।

- पंचायत सचिवों के पद पर विभागीय परीक्षा लेकर सीधे पदोन्नति।

- स्थानांतरण की पॉलिसी बनाई जाए।

कोई टिप्पणी नहीं