Breaking News

संभाग के सभी निकाय स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर में प्रदर्शन करें : कमिश्नर

हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : कमिश्नर 

संभाग के सभी निकाय स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर में प्रदर्शन करें, बाढ़ आपदा नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाऐं

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

नर्मदापुरम । संभाग के सभी निकायों में स्वच्छता के निर्धारित मापदंडों पर तत्परता से कार्य किया जाए। निकाय स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर प्रदर्शन करें। यह निर्देश कमिश्नर नर्मदापुरम श्रीमन शुक्ला ने बुधवार को कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में बैतूल, हरदा एवं नर्मदापुरम जिले के सभी सीएमओ एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए।


कमिश्नर श्री शुक्ला ने निकायवार स्वच्छता सर्वेक्षण की कार्ययोजना की समीक्षा कर निर्देशित किया कि निकायों में स्वच्छता सर्वेक्षण की ब्रांडिंग कर जन जागरुकता संबंधी गतिविधियों का संचालन किया जाएं। प्रसंस्करण इकाईयों का नियमित रूप से संचालन करें। नालों की नियमित सफाई हो। 3 आर (रिड्यूस, रियूज और रीसाइकल) के सिद्धांत का अनुपालन सहित अन्य बिंदुओं पर कार्यवाही की जाए। कमिश्नर श्री शुक्ला ने बाढ़ आपदा नियंत्रण के लिए भी सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित करें कि नालों के कारण जलभराव की समस्या निर्मित न हो।

कमिश्नर श्री शुक्ला ने पीएम स्वनीधि के योजना की भी निकायवार समीक्षा की। उन्होनें योजना के तहत प्रकरणों को स्वीकृत और वितरित कराने में कम प्रगति वाले निकायों को एक माह के अंदर अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सख्त निर्देशित किया कि योजना में प्रगति न लाने की दशा संबंधित अधिकारी कर्मचारी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पट्टाधति अधिनियम के क्रियान्वयन और अवैध कॉलोनियों पर की गई कार्यवाही की निकायवार समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनाधिकृत कॉलोनियों के संबंध में ले आउट का प्रकाशन समयसीमा में किया जाए।

पीएम आवास योजना की निकायवार समीक्षा कर उन्होंने अभियान चलाकर अपूर्ण आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश सभी सीएमओ को दिए। उन्होंने कहा कि अप्रारंभ आवासों का काम शीघ्र प्रारंभ किया जाए। उन्होंने पीएम आवास योजना में नर्मदापुरम जिले के निकायों को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी निकायों में संजीवनी क्लीनिक के कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण कराने के भी निर्देश दिए।

कमिश्नर ने कायाकल्प के तहत नगरों में सड़क निर्माण कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण रुप से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अमृत योजना के कार्यों की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश सभी सीएमओ को दिए। बैठक में कमिश्नर ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की भी समीक्षा कर शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति और पेंशन के प्रकरणों का भी पूरी गंभीरता से निराकरण किया जाए। बैठक में संयुक्त आयुक्त जी सी दोहर, संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन विभाग सहित बैतूल, हरदा एवं नर्मदापुरम जिले के सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी एवं उप यंत्री उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं