Breaking News

पटवारियों ने किया राजधानी में अनुशासित तरीके से प्रदर्शन, प्रदेश के 19000 पटवारी हुए तिरंगा रैली में शामिल

पटवारियों ने किया राजधानी में अनुशासित तरीके से प्रदर्शन, प्रदेश के 19000 पटवारी हुए तिरंगा रैली में शामिल


25 वर्षों से एक ही वेतनमान पर काम कर रहे पटवारी, 2007 में शिवराज सिंह चौहान ने सनावद में की थी घोषणा जो आजतक पूरी नहीं की

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। राजधानी भोपाल में आज प्रदेश भर के पटवारियों ने ममध्यप्रदेश पटवारी संघ के आव्हान पर अटल पथ पर अनुशासित तरीके से तिरंगा रैली निकाल कर अपना ऐतिहासिक प्रदर्शन किया । गत 3 दिन से अवकाश पर रहने के बाद उन्होंने राजधानी में तिरंगा यात्रा निकाली। अटल पथ (बुलेवर्ड स्ट्रीट) से जब पटवारी CM हाउस के लिए आगे बढ़े तो पुलिस ने बैरिकेड लगाकर पहले ही रास्ता बंद कर दिया। इस पर पटवारी सड़क पर ही बैठ गए। करीब 2 घंटे तक सड़क पर प्रदर्शन करने के बाद ही वे हटे। इस दौरान पटवारियों ने देशभक्ति सै ओतप्रोत नारों पर जम कर नारेबाजी की। वहीं, कोटवारों ने भी यहां प्रदर्शन किया। वे मानदेय बढ़ाने समेत अन्य मांगों को लेकर यह प्रदर्शन कर रहे थे।


पटवारियों की तिरंगा यात्रा सुबह साढ़े 11.30 बजे से शुरू हुई। मध्यप्रदेश पटवारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र सिंह बघेल एवं संवाद समिति के अध्यक्ष राजीव जैन ने बताया कि CM हाउस तक शांतिपूर्वक तिरंगा यात्रा निकाल रहे थे। यह किसी प्रकार का प्रदर्शन नहीं था, लेकिन पुलिस ने रास्ते में ही रोक दिया। इस प्रदर्शन में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, हरदा, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम्, खंडवा, रतलाम, मंदसौर समेत प्रदेशभर से पटवारी शामिल हुए। श्री बाघेल ने कहा की मांगें पूरी नहीं होने पर प्रदेशभर के पटवारी 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।


पटवारी संघ के महामंत्री उमेश शर्मा ने बताया कि हम चरणबद्ध आंदोलन कर रहे हैं। पहले चरण में 21 अगस्त से सभी सरकारी ग्रुप से लेफ्ट हो गए थे और ऑनलाइन काम का बहिष्कार किया था। दूसरे चरण में 23 से 25 अगस्त तक 3 दिन तक सामूहिक अवकाश पर रहे। आज 26 अगस्त को भोपाल में तिरंगा यात्रा निकाल कर सरकार तक अपनी बात पहुंचाई है ।


ये है पटवारियों के आक्रोश का कारण

प्रदेश के पटवारी वेतनमान विसंगति को दूर कर 2800 ग्रेडपे की मांग विगत 25 वर्षों से कर रहे है। मध्यप्रदेश में पटवारियों को वर्ष 1998 में निर्धारित किये गए वेतनमान के अनुसार ही वर्तमान वर्ष 2023 में वेतन दिया जा रहा है। विगत 25 वर्षों में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई वृद्धि नहीं की गई हैं जबकि पटवारियों से पूरे सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू अभिलेख) के वेतनमान में कई बार वृध्दि की गई। पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 2800 हेतु भी आपके द्वारा वर्ष 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में घोषणा की गई थी, माननीय राजस्व मंत्री महोदय द्वारा प्रांताध्यक्ष म०प्र० पटवारी संघ भोपाल को 2800 पे-ग्रेड किये जाने का लिखित आश्वासन भवदीय के निर्देशानुासर दिया गया था, जिसके क्रियान्वयन का प्रदेश के पटवारी को इन्तजार है माननीय महोदय द्वारा कानून में संशोधन कर मध्यप्रदेश के पटवारियों को एक उच्च पद का अतिरिक्त कार्य सीमांकन तो दिया गया परंतु समान कार्य समान वेतन के आधार पर राजस्व निरीक्षक का वेतनमान नही दिया गया। अस्तु समान कार्य समान वेतन को लागू करते हुए पटवारी को राजस्व निरीक्षक के समान पे ग्रेड 2800 दिया जावे।

वेतनमान के साथ ही यह भी है मांग

पद के सापेक्ष में समयमान वेतनमान, पदोन्नति, गृहभाड़ा भत्ता, स्टेशनरी भत्ता, यात्रा भत्ता में वर्तमान मंहगाई के  अनुसार बढ़ोतरी ।









कोई टिप्पणी नहीं