Breaking News

नाबालिक छात्रा से हुई छेड़छाड़ के बाद छात्राओं ने स्कूल जाना किया बंद,छात्र-छात्राए व ग्रामीण कर रहे धरना प्रदर्शन

नाबालिक छात्रा से हुई छेड़छाड़ के बाद छात्राओं ने स्कूल जाना किया बंद,छात्र-छात्राए व ग्रामीण कर रहे धरना प्रदर्शन

12वी तक स्कूल खुलवाने की मांग को लेकर अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन जारी

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर हंडिया थाना क्षेत्र के ग्राम उवा खरदना गांव में नाबालिक छात्रा से हुई छेड़छाड़ के बाद छात्राओं ने स्कूल जाना किया बंद कर दिया है । ग्राम में ही 12वीं तक स्कूल खुलवाने की मांग को लेकर छात्र-छात्राए व ग्रामीण अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन कर रहे है । मामले को लेकर कांग्रेस नेताओं ने भी धरना प्रदर्शन में शामिल होकर कार्रवाई ओर ग्राम में स्कूल की मांग का समर्थन किया है । गौरतलब है ग्राम उवा खरदना कृषि मंत्री कमल पटेल के पैतृक ग्राम रातातलाई के समीप है।

स्कूल की मांग को लेकर छात्र-छात्राए बैठे धरने पर  

गांव में मिडिल ओर हायरसेकंडरी स्कूल बनाने की मांग को लेकर गांव के छात्र-छत्राए अपने परिजनों के साथ अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे है। मिडिल ओर हायरसेकंडरी स्कूल के अभाव में 20 छात्राओं को अपनी पढ़ाई छोड़ना पड़ा है  अब शिक्षा विभाग शाला उन्नयन करने का प्रस्ताव बनाकर भेजने की बात कर रहा है । उल्लेखनीय है कि हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए 7 किलोमीटर दूर दूसरे गांव पडने जाना पड़ता है,गांव मे हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल नहीं होने से पूर्व मे 20 छात्राओं ने अब तक पढ़ाई छोड दी है ।

शिक्षा के क्षेत्र में हरदा जिले के साथ साथ मध्यप्रदेश को नंबर वन बनाने की बात करने वाले कृषिमंत्री कमल पटेल के गृह ग्राम रतातलाई से महज 5 किलो मीटर की दूरी पर ग्राम खरदना के छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई लिखाई छोड़कर अपने परिजनों के साथ अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए है। छात्राओं का कहना है कि गाँव मे कक्षा 5वी तक ही स्कूल है और मिडिल स्कूल की पढ़ाई के लिए हमे गांव से 5 km दूर रतातलाई गांव जाना पड़ता है जोकि जोखिम भरा है । जंगल का इलाका होने के कारण रास्ता सूना होता है और आवारा मावली तत्व हमें परेशान करते है, कई बार छेड़खानी की घटाए हो चुकी है जिसकी शिकायते भी की गई हमें स्कूल जाने में डर लगता है ओर इसी डर के कारण कई लड़कियों ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी है। हम आगे पढ़ना चाहते है इसलिए हम हमारी पढ़ाई लिखाई छोड़कर यहां धरने पर बैठे है हमारी मांग है कि हमारे गांव में ही मिडिल ओर हायरसेकंडरी तक कि स्कूल बनाई जाए अभी कम से कम मिडिल स्कूल के शिक्षक पदस्थापना कर मिडिल स्कूल शुरू किया जाए जबतक हमारी मांग पूरी नही होती हम सभी लोग धरने पर बैठे रहेंगे।


क्या कहते है जिम्मेदार  

स्कूली बच्चों के धरने की जानकारी मिली थी हम गाँव मे जाकर स्थिति देखी है हमने बच्चों और ग्रामीणों से बात कर सांजेय है और शाला उन्नयन का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज है जब शासन से आदेश होगा हम आगे की कार्यवाही करेंगे।-DS रघुवंशी प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी हरदा

कोई टिप्पणी नहीं