Breaking News

प्रदेश के सभी पटवारी कल से अवकाश पर

अपनी मांगों को लेकर प्रदेश के सभी पटवारी कल से तीन दिन अवकाश पर, अगले तीन दिन शासकीय अवकाश, एक सप्ताह रहेगा काम बंद

नामांतरण, बंटवारा सहित राजस्व  के सभी काम होंगे प्रभावित 

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल । विगत 25 वर्षों से लंबित अपनी मांगों को लेकर चरणबद्ध आंदोलन शुरू कर चुके प्रदेश के पटवारी कल 23 अगस्त से 3 दिन के सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। अगले तीन दिन शासकीय अवकाश होने से एक सप्ताह तहसील कार्यालय के काम टप हो जायेंगे । इसी बीच पटवारी 26 अगस्त को राजधानी भोपाल में तिरंगा यात्रा निकालेंगे ।


मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रांताध्यक्ष उपेन्द्र सिंह बाघेल एवं प्रदेश संवाद समिति अध्यक्ष राजीव जैन ने बताया कि 18 अगस्त को मध्य प्रदेश पटवारी संघ की सभी जिला शाखाओं द्वारा कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम पटवारियों की विभिन्न लंबित समस्याओं मांगों के संबंध में ज्ञापन प्रस्तुत किया गया था। जिसके अनुसार निराकरण न होने की दशा में 23 अगस्त से प्रदेश के संपूर्ण पटवारी तीन दिवस के सामुहिक अवकाश पर रहेंगे। शासन द्वारा कोई निर्णय नहीं लिये जाने से आज पूरे प्रदेश की सभी तहसीलों में पटवारियों द्वारा तहसीलदारों को तीन दिवस के अवकाश हेतु आवेदन प्रस्तुत किये गये। जिसके पश्चात कल से प्रदेश के सभी 19000 पटवारी तीन दिवस के अवकाश पर रहेंग।

मध्यप्रदेश पटवारी संघ के प्रांत अध्यक्ष उपेन्द्र सिंह बाघेल ने बताया कि चरणबद्ध आंदोलन के प्रथम चरण 21 अगस्त से सभी शासकीय ग्रुप से लेफ्ट हुए है एवं ऑनलाइन का बहिष्कार किया गया है । द्वितीय चरण में दिनांक 23 अगस्त से 25 अगस्त तक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे।  इसी बीच 26 अगस्त को भोपाल में हमारी तिरंगा यात्रा निकाली जानी है । उन्होंने कहा कि इसके बाद भी शासन हमारी मांगों का निराकरण नहीं करती है तो हम तृतीय चरण में 28 अगस्त से हम लोग संपूर्ण हड़ताल पर चले जाएंगे।

ये है पटवारियों के आक्रोश का कारण

प्रदेश के पटवारी वेतनमान विसंगति को दूर कर 2800 ग्रेडपे की मांग विगत 25 वर्षों से कर रहे है। मध्यप्रदेश में पटवारियों को वर्ष 1998 में निर्धारित किये गए वेतनमान के अनुसार ही वर्तमान वर्ष 2023 में वेतन दिया जा रहा है। विगत 25 वर्षों में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई वृद्धि नहीं की गई हैं जबकि पटवारियों से पूरे सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू अभिलेख) के वेतनमान में कई बार वृध्दि की गई। पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 2800 हेतु भी आपके द्वारा वर्ष 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में घोषणा की गई थी, माननीय राजस्व मंत्री महोदय द्वारा प्रांताध्यक्ष म०प्र० पटवारी संघ भोपाल को 2800 पे-ग्रेड किये जाने का लिखित आश्वासन भवदीय के निर्देशानुासर दिया गया था, जिसके क्रियान्वयन का प्रदेश के पटवारी को इन्तजार है माननीय महोदय द्वारा कानून में संशोधन कर मध्यप्रदेश के पटवारियों को एक उच्च पद का अतिरिक्त कार्य सीमांकन तो दिया गया परंतु समान कार्य समान वेतन के आधार पर राजस्व निरीक्षक का वेतनमान नही दिया गया। अस्तु समान कार्य समान वेतन को लागू करते हुए पटवारी को राजस्व निरीक्षक के समान पे ग्रेड 2800 दिया जावे।

वेतनमान के साथ ही यह भी है मांग

पद के सापेक्ष में समयमान वेतनमान, पदोन्नति, गृहभाड़ा भत्ता, स्टेशनरी भत्ता, यात्रा भत्ता में वर्तमान मंहगाई के  अनुसार बढ़ोतरी ।

कोई टिप्पणी नहीं