Breaking News

पटवारियों ने करवाया मुंडन, अपनी मांगे मनवाने को लेकर

पटवारियों ने करवाया मुंडन, अपनी मांगे मनवाने को लेकर


लोकमतचक्र डॉट कॉम।

भोपाल /मंदसौर । प्रदेश के पटवारी ग्रेड पे, समयमान वेतनमान व पदोन्नति सहित विभिन्न मांगों को लेकर पिछले चार दिनों से अनिश्चितकालीन कलमबंद हड़ताल पर हैं। तहसीलों में बस्ते जमा करने के बाद कामबंद करने से राजस्व विभाग सहित 56 विभागीय योजनाओं के साथ गिरदावरी का काम नहीं हो रहा।

इसी क्रम में मंदसौर जिले में आज 31 अगस्त 2023 को मंदसौर पटवारी संघ की हड़ताल के दौरान तहसील शामगढ़ पटवारी संघ के तहसील अध्यक्ष आशीष  सांखला और शामगढ़ में पदस्थ पटवारी  विपिन जी शर्मा द्वारा भगवान गणपति को मुंडन कर केश समर्पित कर पटवारी संघ की वैध मांगों के निराकरण के लिए प्रार्थना की गई।

संगठन के पदाधिकारियों का कहना है कि मध्यप्रदेश में पटवारियों को 1998 में निर्धारित किए गए वेतनमान के अनुसार हो वर्तमान 2023 में वेतन दिया जा रहा है। पिछले 25 साल में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जबकि, पटवारियों से पूरे सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख) के वेतनमान में कई बार वृद्धि की गई लेकिन घोषणा के बाद भी पटवारियों का वेतनमान ग्रेडपे में इजाफा नहीं किया गया ।

यह काम प्रभावित हो रहे है 

हड़ताल में जाने का असर शासकीय योजनाओं के साथ राजस्व संबंधित कार्य पर देखा जा रहा है। कलेक्ट्रेट समेत तहसील कार्यालय में पटवारी संबंधी काम के लिए आए लोग लौट रहे है। पटवारियों की हड़ताल से नामांतरण, बंटवारा, जाति जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, निर्वाचन संबंधी कार्य, गिरदावरी सत्यापन, नक्शा दुरुस्तीकरण, पी एम किसान, सी एम किसान निधि, बैंक बंधक एप्रूवल, बैंक ऋण कार्य के प्रकरण भी प्रभावित हो रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं