Breaking News

चुनाव आयोग लेगा SDM, तहसीलदार की परीक्षा,‌ पास होना जरूरी अन्यथा चुनाव ड्यूटी से हटेंगे

चुनाव आयोग लेगा SDM, तहसीलदार की परीक्षा,‌ पास होना जरूरी अन्यथा चुनाव ड्यूटी से हटेंगे

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 
भोपाल।‌ आगामी विधानसभा चुनाव में रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निग अधिकारी की भूमिका में रहने वाले एसडीएम और तहसीलदार को चुनाव आयोग की परीक्षा पास करना होगी आयोग द्वारा इसके लिए अगले माह 15 सितंबर को सर्टिफिकेशन एग्जाम लिया जाएगा। इस एग्जाम में 500 से अधिक अधिकारियों को परीक्षा देना होगी और उन्हें आयोग द्वारा तय न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने होंगे। ऐसा न होने पर इन अफसरों को चुनाव ड्यूटी से अलग किया जा सकता है 

चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में 3 साल से अधिक समय से पदस्थ राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसर और तहसीलदारों की नवीन पदस्थापना के बाद चुनावी व्यवस्था में कसावट की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसी तारतम्य में मतदाता सूची का काम फाइनल होने के बाद आयोग ने सब डिवीजन में एसडीएम की भूमिका निभा रहे सभी राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों और तहसीलों में पदस्थ तहसीलदारों की परीक्षा लेने का फैसला किया है। चुनाव के दौरान यह अधिकारी विधानसभा स्तर पर रिटर्निग अफसर और सहायक रिटर्निग अफसर की भूमिका में रहेंगे, इसलिए आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में चुनाव से संबंधित सवाल किए जाएंगे। आयोग के निर्देश के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

इन सवालों के देने होंगे जवाब

चुनाव आयोग द्वारा जो एग्जाम लिया जाने वाला है उसमें अफसर से मतदान केंद्रों के गठन से लेकर मतदान प्रक्रिया और मतदाता सूची के लिए आवेदन मांगने से लेकर सूची के प्रकाशन तक की स्थिति के बारे में सवाल किए जाएंगे। इसके अलावा मतदाता जागरुकता कार्यक्रम, कानून व्यवस्था, चुनाव आयोग के निर्देशों की जानकारी तथा अन्य चुनावी व्यवस्थाओं के बारे में सवाल किए जाएंगे जिसके वैकल्पिक जवाब अफसरों को देने होंगे।
अनुपम राजन, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्य प्रदेश ने कहा कि आयोग द्वारा चुनाव कराने वाले आरओ और एआरओ की सर्टिफिकेशन परीक्षा कराने की तैयारी है। यह परीक्षा 15 सितंबर को होना है।

कोई टिप्पणी नहीं