Breaking News

‘आजादी तो हमें मिली लेकिन अखंड भारत नहीं मिला’ CM शिवराज ने जनता के नाम दिया संदेश

‘आजादी तो हमें मिली लेकिन अखंड भारत नहीं मिला’ CM शिवराज ने जनता के नाम दिया संदेश


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। देशभर में आज 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस दौरान मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने बीजेपी प्रदेश कार्यालय में ध्वजारोहण किया। इसके बाद कार्यक्रम स्थल लाल परेड मैदान पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस दौरान सीएम शिवराज ने जनता को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

राष्ट्रीय पर्व के दौरान स्कूली बच्चों ने एक से बढ़कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। ध्वजारोहण के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की जनता के नाम संदेश देते हुए सबसे पहले देशवासियों और प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं ही। आगे सीएम ने कहा कि यह शहीदो के बलिदान के यशगान का दिन है, 140 करोड़ भारतीयों की मुस्कान का दिन है। इस दौरान सीएम शिवराज ने प्रदेश में 2004 से पहले की सरकार पर जमकर हमला बोला। मुख्यमंत्री सीएम शिवराज ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी तो हमें मिली लेकिन अखंड भारत नहीं मिला।


सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह आजादी का अमृत काल है। उन्होंने कहा कि भारत का इतिहास 75 साल पुराना नहीं है। हजारों साल पुराना तो ज्ञात इतिहास है हमारा। सीएम ने कहा कि जब दुनिया के विकसित देशों में सभ्यता का सूर्य उदय नहीं हुआ था, तब हमारे यहां वेद रच दिए गए थे। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि हमले लाडली बहना योजना लगाकर बहनों की जिंदगी में बदलाव लाने की कोशिश की है। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि 'वसुधैव-कुटुंबकम्' विश्‍व-मंत्र के रूप में उद्घोषित और उच्‍चारित हो रहा है। पिछले 5 वर्षों में देश के 13 करोड़ से अधिक लोगों का गरीबी से बाहर आना, आकाश में चंद्रयान और धरती पर वंदे भारत ट्रेन चलाना, कर्तव्‍य पथ पर भव्‍य नवीन संसद भवन और भारत मंडपम् को सजाना और भारत को विश्‍व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थ-व्‍यवस्‍था बनाना यह सिद्ध करता है कि बड़ी सोच और बड़े संकल्‍प के साथ उस लक्ष्‍य को भी हासिल किया जा सकता।


शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश, जहां विकास का हर क्षेत्र में प्रवेश हो रहा है और विकास में हर वर्ग का समावेश भी। जहां पढ़ाई भी मिल रही है और दवाई भी। जहां कुशासन के ढर्रे को बदल दिया गया है और सभी तरह के माफिया को कुचल दिया गया है। जहां बेटियां और महिलाएं सशक्‍त बन रही हैं और परिवार समृद्ध है।


लाल परेड मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में परेड में 18 टुकड़ियां शामिल हुईं। इस साल ऐसा पहली बार हुआ जब लाड़ली बहना सेना भी परेड में शामिल हुईं। बता दें कोरोनाकाल के बाद पहली बार अश्वारोही दल भी आज की परेड में शामिल हुआ। इस दौरान सीएम शिवराज 66 पुलिसकर्मियों को सम्मानित करेंगे। परेड की कमांडर DGP सुधीर सक्सेना की बेटी सोनाक्षी सक्सेना रही। इस दौरान 20 पुलिस अधिकारियों को राष्ट्रपति पदक और 4 वीरता को पुलिस पदक दिया जाएगा।


इसके अलावा आज आज़ादी के महापर्व पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होने जा रहा है। इसमें राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज शामिल होंगे। यह कार्यक्रम शाम 6.30 बजे रवीन्द्र भवन के सभागार में सांस्कृतिक संध्या आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रख्यात गायक अन्नू कपूर और दल द्वारा देशभक्ति गीतों की सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं