Breaking News

जो परिवार इनकम टैक्स नहीं देते या अन्य कोई माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं लेते उन सभी परिवारों को आयुष्मान योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा : CM शिवराज सिंह चौहान

जो परिवार इनकम टैक्स नहीं देते या अन्य कोई माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं लेते उन सभी परिवारों को आयुष्मान योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा : CM शिवराज सिंह चौहान 


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। आजादी की 77वीं वर्षगांठ पर प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि जो परिवार इनकम टैक्स नहीं देते या अन्य कोई माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं लेते उन सभी परिवारों को आयुष्मान योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा।


श्री चौहान ने कहा कि आज मेरे मन में एक विचार और एक भाव और आया है कि हमारे आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अभी तक मध्यप्रदेश में लगभग 1 करोड़ 8 लाख परिवारों को पात्रता प्रदान की गई है। अभी कुछ परिवार बचे हैं। इसलिए आज हम यह फैसला कर रहे हैं कि जो बचे हुए परिवार हैं जो इनकम टैक्स नहीं भरते या चिकित्सा की सुविधा का लाभ अन्य किसी योजना का नहीं मिलता उन सभी को आयुष्मान भारत योजना में सम्मिलित कर लिया जाएगा। इलाज के लिए बड़ी बीमारी में कोई गरीब कोई माध्यमवर्गी मोहताज नहीं रहेगा। ताकि इलाज करने के लिए उन्हें दर-दर की ठोकरे किसी भी कीमत पर ना खाना पड़े।


















मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जो परिवार इनकम टैक्स नहीं देते या अन्य कोई माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं लेते उन सभी परिवारों को आयुष्मान योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में दस सामाजिक क्रांतियों के माध्यम से हर नागरिक के जीवन में बदलाव लाने का काम किया गया है। आने वाले समय में वर्ष 2030 तक राज्य सरकार प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों में नर्सिंग कालेज स्थापित करेगी। साथ ही हर विकास खंड में कम से कम 30 बिस्तरों वाला सर्वसुविधायुक्त अस्पताल तैयार किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त 25 हजार पदों के भरने और 45 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्रायमरी स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रदेश में छह हजार से अधिक सीएम राइज स्कूलों का प्रारंभ कर दिया जाएगा। हर विकासखंड में कम से कम एक सरकारी कालेज होगा और हर जिले में एक कालेज को उत्कृष्ट कालेज बनाया जाएगा। भोपाल और इंदौर के मध्य एक नया ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट और इंडस्ट्रियल कारिडोर बनाया जाएगा। अमृतकाल में प्रदेश कृषि, युवा, महिला, कौशल और ग्रीन टेक्नालाजी के पंचामृत से आगे बढ़ेगा।

सीएम चौहान ने यह घोषणाएं राजधानी के लाल परेड मैदान में 76वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आईटी के क्षेत्र में पांच लाख नए रोजगार अवसर सृजित किए जाएंगे। 5 जी सेवाएं पूरे प्रदेश में उपलब्ध हो जाएंगी। प्रदेश में निर्यात को बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपए तक ले जाएंगे और प्रदेश में 200 करोड़ के निवेश से एक हजार से अधिक एफपीओ गठित किए जाएंगे।  सीएम ने कहा कि एक लाख किमी नई सड़कों का जाल बिछाने के साथ बिजली की उपलब्धता 29 हजार मेगावाट से बढ़ाकर 38 हजार मेगावाट तक ले जाने का काम किया जाएगा। सभी जिला मुख्यालयों को फोर लेन और नगरीय निकायों को टू लेन से जोड़ दिया जाएगा। कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए सीएम चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी वर्गों के विकास और उनके हितों के लिए लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का विस्तार किया जाएगा। अभी 4-5 पंचायतों में एक सीएम जनसेवा मित्र कार्यरत हैं। अब हम तय कर रहे हैं कि हर 50 परिवार में एक सीएम जनसेवा मित्र को रखेंगे, जो उन परिवार की चिंता करेंगे।

यह हैं दस सामाजिक क्रांति

सीएम चौहान ने दस सामाजिक क्रांति का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में पीएम नरेंद्र मोदी के सप्तर्षि मंत्र (समावेशी विकास, अन्त्योदय, अधोसंरचना एवं निवेश, ग्रीन ग्रोथ, युवा शक्ति, अर्थ शक्ति और क्षमताओं का अधिकतम विकास) मिशन मोड में क्रियान्वित कर रहे हैं। करीब दो दशक के कार्यकाल में सरकार ने दस सामाजिक क्रांति के जो काम किए हैं, वे सामाजिक क्रांतियां भूमि और आवास की सामाजिक क्रांति, महिला सशक्तिकरण की क्रांति, किसानों के कल्याण की क्रांति, कमजोर वर्गों के कल्याण की क्रांति, कौशल और रोजगार की क्रांति, गरीब कल्याण की क्रांति, शिक्षा की क्रांति, सबके लिए स्वास्थ्य की क्रांति, सांस्कृतिक अभ्युदय की क्रांति और सुशासन की क्रांति हैं। इस दौरान इन क्रांतियों को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों और उसके परिणामों से भी सीएम चौहान ने लोगों को अपने संदेश के जरिये अवगत कराया।

कोई टिप्पणी नहीं