Breaking News

MP में पासपोर्ट की तर्ज पर तत्काल मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

MP में पासपोर्ट की तर्ज पर तत्काल मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

फेसलेस सेवा के तहत सात दिन में परिमिट भी जारी करेगा विभाग 


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। मध्यप्रदेश का परिवहन विभाग नागरिक सेवाओं को और सुलभ बनाने के लिए एक नया प्रवेश करने रहा है। प्रदेश में पासपोर्ट की पर तत्काल सेवा में विंग लाइसेंस भी मुहैया कराएगा। यही फेसलेस सेवाओं के तहत अब सात दिन के परमिट भी परिवहन विभाग जारी करेगा। पासपोर्ट विभाग अचानक विदेश यात्रा पर जाने वालों को तत्काल सेवा के तहत तीन दिन के पासपोर्ट उपलब्ध करता है। 


मध्यप्रदेश का परिवहन महकमा भी यह प्रयोग ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए शुरु करने वाला है। इस योजना के तहत ड्रायविंग लाइसेंस लेने के लिए ज्यादा फीस देना होगा। इसमें आवेदक को उसके तत्काल सेवा में ड्रायविंग लाइसेंस लेने के आवेदन पर तत्काल स्लाट जारी कर टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके आधार पर ड्रायविंग लाइसेंस जारी कर दिए जाएंगे लर्निंग लाइसेंस तो अभी भी ऑनलाइन जारी किए जाते है। अब परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस भी सेवा के केवल तीन दिन में सारे टेस्ट लेकर जारी किया जायेगा ।

अब प्रदेश में बदलेगा परिवहन

अभी जो परिवहन विभाग के कार्यालयों का चेहरा है उनमें आमूल चल परिवर्तन किया जा रहा है। आने वाले समय में सर्विस सेंटर की तरह नजर आएंगे। यह विभिन्न सेवा के लिए आने वाले लोगों को ऐसा अहसास होगा कि वे किसी निजी सर्विस सेंटर पर सेवा लेने आए है। इससे सभी जरूरी सेवाओं के प्रदाय का समय भी कम किया जाएगा और उनके लिए भरे जाने वाले फार्मा और प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा। अधिकतर सेवाएं लोगों को ऑनलाईन ही मिलेंगी ।


इनका कहना हैं: 

पासपोर्ट की तर्ज पर परिवहन विभाग तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस देने की सुविधा जल्दी ही शुरू करने जा रहा है। अभी विभागीय स्तर पर इसके मॉडल पर तैयारी चल रही है। इससे आमजन को ड्राइविंग लाइसेंस सहित कई तरह की सेवारत मिलेगी  --सुखवीर सिंह, प्रमुख सचिव परिवहन


कोई टिप्पणी नहीं