Breaking News

हिंदू धर्म के गणेश उत्सव एवं जैन धर्म के दसलक्षण पर्व पर स्कूली बच्चों की परीक्षा प्रायवेट स्कूलों में नहीं लिये जाने को लेकर जैन समाज ने सौंपा ज्ञापन

हिंदू धर्म के गणेश उत्सव एवं जैन धर्म के दसलक्षण पर्व पर स्कूली बच्चों की परीक्षा प्रायवेट स्कूलों में नहीं लिये जाने को लेकर जैन समाज ने सौंपा ज्ञापन 

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। हिंदू धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान निजी कांवेंट स्कूलों में बच्चों की परीक्षा आयोजित नहीं किये जाने को लेकर जैन समाज के अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन एवं समाजजनों ने एक ज्ञापन एसडीएम आशीष खरे को गत दिवस सौंपा ओर मांग की कि हिंदू धर्म के गणेश उत्सव एवं जैन धर्म के दसलक्षण पर्व पर स्कूली बच्चों की परीक्षा प्रायवेट स्कूलों में आयोजित नहीं की जायें।


श्री जैन ने कहा कि भारत एक धर्म प्रधान राष्ट्र है और आध्यात्मिक क्षेत्र में प्राचीन काल से ही यह विश्व गुरु रहा है। नैतिक शिक्षा के प्रचार प्रसार और अभ्यास के क्षेत्र में धर्म ने हमेशा सर्वोच्च योगदान दिया है। आध्यात्मिक के द्वारा छात्रों में आत्मविश्वास जागृत था है और वह मानसिक रूप से मजबूत और सहनशील बनते हैं परंतु वर्तमान में नई पीढ़ी के छात्र स्कूली की पढ़ाई होमवर्क ट्यूशन के बोझ पहले इतनी व्यस्त हो जाते हैं कि वह धर्म के आध्यात्मिक के लिए समय नहीं दे पा रहे हैं। इसी की वजह से जहां उनका नैतिक पतन हो रहा है वहीं उनमें आत्मविश्वास की कमी भी महसूस की जा रही है। वर्तमान के छात्रों को धार्मिक क्रियाओं एवं आध्यात्मिक ज्ञान के अभाव में प्रदान करने की अति आवश्यकता है । 


जैन और हिंदू शास्त्रों के अनुसार भादो मास अर्थात अगस्त सितंबर इसमें जैन समाज के दसलक्षण पर्व और हिंदुओं के गणेश उत्सव पर्व भी होता है उनके लिए सबसे अनुकूल समय माना जाता है इस वर्ष यह दसलक्षण पर्व एवं गणेश उत्सव पर्व के बीच 9वी एवं 10वीं तिथियां एकत्रित हो जाने से इस वर्ष यह भादो पद शुक्ल चतुर्दशी से यानी पंचमी से ही एक दिन पहले से ही प्रारंभ होकर भादों पर शुक्ल चतुर्दशी तक दिनांक 19 सितंबर 2023 से भादो शुक्ल पक्ष चतुर्दशी दिनांक 28 सितंबर 2023 तक रहेंगे। वर्तमान परिपेक्ष में जबकि हमारे बच्चे नैतिक आध्यात्मिक और धार्मिक मूल्यों से वंचित है ऐसे में उन्हें आवश्यकता है कि वह इस अवसरों का अधिक से अधिक लाभ ले और इन स्थापित मूल्यों को आत्मसात करें परंतु इस दौरान विद्यालय के द्वारा यदि किसी भी प्रकार की परीक्षाएं रखी जाती है तो सभी बच्चे इन महत्वपूर्ण अवसर से वंचित रह जाएंगे। 

अतः समस्त जैन समाज एवं हिंदू समाज आपसे विनम्र निवेदन करता है कि यदि इन तिथियां अथवा दिनांक के मध्य किसी भी प्रकार की परीक्षा रखी गई हो तो उन्हें इन पर्व के दिनों से पहले या फिर उनके बाद में रखी जावे। इसी के साथ में आपसे यह भी निवेदन है कि आगामी वर्षों में भी परीक्षाएं पर्व के दिनों से पहले जा उसके बाद में रखी जावे । आपके सहयोग के लिए जैन एवं हिंदू समाज भी आपका सदा आभारी रहेगा । ज्ञापन देते समय जैन समाज हरदा के अध्यक्ष सुरेंद्र जैन एवं राहुल जैन, राजीव जैन, आकाश लहरी, संजय कमलचंद जैन, प्रदीप अजमेरा, संजय बजाज, महेंद्र पाटनी, शैलेंद्र पाटनी, अभिषेक बड़जात्या, आलोक बड़जात्या, स्वदेश गंगवाल, छविन्द्र बजाज उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं