Breaking News

दिगम्बर जैन समाज के पर्युषण महापर्व का आज सातवां उत्तम तप का दिन, नगर के जैन मंदिरों ओर चैत्यालयों में बह रही धर्म की गंगा

दिगम्बर जैन समाज के पर्युषण महापर्व का आज सातवां उत्तम तप का दिन, नगर के जैन मंदिरों ओर चैत्यालयों में बह रही धर्म की गंगा 


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा।  दिगम्बर जैन समाज के पर्युषण महापर्व का आज सातवां उत्तम तप का दिन था। आत्मशुद्धि के इस पावन महापर्व के अवसर पर नगर के जैन मंदिरों ओर चैत्यालयों में धर्म की प्रभावना हो रही है तपस्वियों द्वारा उपवास को सात दिन हो रहे हैं । जैन समाज के सभी श्रृद्धालु अपनी अपनी शक्ति के अनुसार तप ओर तपस्या में लीन है । 

आज सातवां दिन उत्तम तप का दिन है। तप और साधना करना आज के समय में शायद व्यक्ति के लिए मुमकिन न हो लेकिन फिर भी व्यक्ति इसी भाव के साथ दस लक्षण पर्व के दौरान उपवास करते हैं या फिर एक समय भोजन करते हैं हालांकि यह समझना चाहिए कि तप का मतलब सिर्फ उपवास करना नहीं बल्कि अपनी इच्छाओं और ख्वाहिशों को बस में रखना तप है जो व्यक्ति के अच्छे कर्मों में वृद्धि करते हैं।

जैन समाज के अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर के खेड़ीपुरा स्थित श्री शांतिनाथ दिगंबर जैन अतिशयकारी लाल मंदिर के साथ पारसनाथ जिनालय हरसूद विस्थापित, चंद्रप्रभु जिनालय, शांतिनाथ चैत्यालय एवं तारण तरण चैत्यालय में इन दिनों पर्युषण पर्व का आयोजन  बड़े धूमधाम से तप त्याग और तपस्या के साथ में संपूर्ण जैन समाज में चल रहा है। प्रतिदिन धार्मिक अनुष्ठान के साथ ही महिला परिषद के द्वारा संध्या समय में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करवाये जा रहे है ।बाहर से पधारे पंडित ऋषभ जैन ने उत्तम तप धर्म के संबंध में जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं