Breaking News

अपने वेतनमान को लेकर आंदोलन कर रहे पटवारी, किसान हो रहे परेशान

अपने वेतनमान को लेकर आंदोलन कर रहे पटवारी, किसान हो रहे परेशान 

सरकार को नहीं किसी से सरोकार : पटवारी संघ


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। अपनी २५ वर्षों पुरानी वेतनमान ग्रेडपे २८००/- सहित पदोन्नति, पद अनुरूप समयमान वेतनमान ओर भत्तों की मांग को लेकर गत २६ दिनों से  पटवारी अपना बस्ता जमा करके कलम बंद हड़ताल पर बैठे है । जिसके चलते किसानों के काम प्रभावित हो रहे है किंतु लगता है इससे सरकार को कोई सरोकार नहीं है । प्रदेश का किसान मौसम की बेमानी से परेशान है अपनी अगली फसल के लिए बैंकों से कर्जा लेकर खेत बनाने की तैयारी कर रहा है किंतु पटवारी हड़ताल से होने के कारण उसका बैंक ऋण एक माह से बंधक दर्ज नहीं होने के कारण नहीं मिल रहा है । इसके साथ ही अन्य कार्य जैसे भूमि का वेल्यूवेशन प्रमाण पत्र सी फार्म, रजिस्ट्री का नामांतरण, बंटवारे की रिपोर्ट, अभिलेख का अपडेशन, जाति प्रमाण पत्र, फसल गिरदावरी, फसल कटाई प्रयोग अनावरी आदि जैसे सभी महत्वपूर्ण काम किसानों के अटक गये है, ये सभी कार्य समय सीमा के है।

पटवारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव जैन ने बताया कि हम भी किसान भाइयों की मदर करना चाहते है पर लगता है कि सरकार ही नहीं चाहती कि किसानों के काम समय पर हो। उन्होंने कहा कि पटवारी इतने वर्षों से लगातार अपनी मांग रख रहा है जिसे प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान स्वीकार भी कर रहे हैं, किंतु मांग जायज होने के बावजूद भी निराकरण नहीं कर रहे हैं। इससे पटवारियों को आंदोलन का कदम फिर से उठाना पड़ा है ।ऐसा नहीं है कि हमारे द्वारा मुख्यमंत्री महोदय को इस संबंध में कोई जानकारी ना दी गई हो, माननीय मुख्यमंत्री महोदय से पटवारी की मांग को लेकर लगातार प्रत्यक्ष में चर्चा की गई और मुख्यमंत्री जी के निर्देश के अनुरूप भी हम लोग लगातार हमारी महापंचायत होने का इंतजार करते रहे, किंतु जब हमारा धैर्य जवाब दे गया तो हमें आंदोलन को बाद्धय होना पड़ा।

गौरतलब है कि राजस्व विभाग में राजस्व निरीक्षक का ग्रेड पे बढ़ाकर 2800ग्रेड पे कर दिया साथ ही नायब तहसीलदार व तहसीलदार का ग्रेड पे दो बार बढ़ाकर 3600 सौ,4200 सौ कर दिया गया किन्तु पटवारी अपने विभाग का सबसे अल्प वेतन में काम कर रहा है सिर्फ पटवारी के ग्रेड पे नहीं बड़ा जो कि अपने क्षेत्र में भ्रमण करता है क्षेत्र की पूरी जानकारी कलेक्ट कर विभाग को सौंपता है व विभिन्न योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने का काम करता है ।

कोई टिप्पणी नहीं