Breaking News

नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस की सूची जारी

नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस की सूची जारी : हरदा से कांग्रेस के रामकिशोर दोगने और टिमरनी से अभिजीत शाह होंगे प्रत्याशी


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। विधानसभा चुनाव को लेकर श्राद्ध पक्ष समाप्त होते ही आज नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त में कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की 144 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है । आज जारी हुई सूची में हरदा से कांग्रेस के रामकिशोर दोगने और टिमरनी से अभिजीत शाह को उम्मीदवार बनाया गया है । हरदा से पूर्व विधायक रामकृष्ण दोगने को भाजपा के कमल पटेल के सामने कांग्रेस ने उतार कर स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस इस बार संजीदगी से चुनाव लड़ रही है । कांग्रेस के आर के दोगने ही एकमात्र ऐसे प्रत्याशी है जो भाजपा के कमल पटेल को कड़ी टक्कर दे सकते है । आम जनता का मानना है कि यदि कांग्रेस में आपसी भितरघात नहीं हो तो इस बार हरदा विधानसभा चुनाव में परिणाम बदल सकता है ।

कांग्रेस और भाजपा ने पुरानी जोड़ी यानी भाजपा से वर्तमान विधायक कमल पटेल व कांग्रेस से पूर्व विधायक रहे डॉ रामकिशोर दोगने पर ही दांव लगाया है। हरदा विधानसभा क्षेत्र का पुराना इतिहास देखा जाए तो 1951 में यहां पर हुए पहले चुनाव में किसान मजदूर प्रजा पार्टी के महेश दत्त ने जीत हासिल की। 1957 में ये सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गई। इसके बाद कांग्रेस के गुलाब रामेश्वर ने चुनाव जीता। 1962 में यह सीट एक बार फिर सामान्य हो गई। सीट पर कांग्रेस का कब्जा बरकरार रहा। 1993 में बीजेपी के कमल पटेल पहली बार चुनाव जीते और 20 साल तक इस सीट पर जीतते रहे। कमल पटेल शिवराज सरकार में मंत्री हैं।

मध्य प्रदेश पुलिस की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए डॉ राम किशोर दोगने ने 2013 के चुनाव में बीजेपी के दिग्गज कमल पटेल को हराया। दोगने को 74607 वोट मिले थे तो वहीं बीजेपी के कमल पटेल को 69956 वोट मिले थे। इससे पहले 2008 के चुनाव में बीजेपी के कमल पटेल ने जीत हासिल की थी। उन्होंने कांग्रेस के हेमत टाले को 8 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था। 2018 के चुनावों में बीजेपी के कमल पटेल कांग्रेस के दोगने को हराकर फिर हरदा से विधायक बने। 2018 में हरदा विधानसभा क्षेत्र में कुल 214359 मतदाता थे। कुल वैध मतों की संख्या 1 लाख 74 हजार 782 रही। कमल पटेल को कुल 85 हजार 651 वोट मिले। कांग्रेस के उम्मीदवार दोगने 78 हजार 984 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। हरदा में कांग्रेस में गुटबाजी 2018 के विधानसभा चुनाव में हार का एक कारण बनी। 2013 में 28 साल बाद कांग्रेस सीट पर वापसी की थी लेकिन 2018 में फिर हार गई।

गौरतलब है कि आज जारी सूची में 144 नामों में ओबीसी वर्ग के 39 प्रत्याशी हैं। पार्टी ने 65 टिकट 50 साल से कम उम्र के लोगों को दिए हैं। अनुसूचित जाति वर्ग के 22 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 30 उम्मीदवार के नामों की घोषणा की है। 19 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है। 6 अल्पसंख्यक वर्ग के नेताओं को टिकट दिया गया है। 5 जैन और एक मुस्लिम को भी टिकट दिया गया है। 





कोई टिप्पणी नहीं