Breaking News

मध्यप्रदेश जैन समाज के प्रतिनिधि मंडल ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से की मुलाकात

मध्यप्रदेश जैन समाज के प्रतिनिधि मंडल ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से की मुलाकात


समाजजन बोले- हमारे तीर्थ क्षेत्रो पर अतिक्रमण हो रहा है ।

जैन समाज हमेशा सत्य की बात करता है में भी सत्य का साथ दूंगा  - कमलनाथ

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल । मध्यप्रदेश जैन समाज अपने तीर्थ क्षेत्रों की समस्याओं को लेकर मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिला। इस अवसर पर कमलनाथ ने जैन समाजजनों को तीर्थ क्षेत्रों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहने की बात कही। वही उन्होंने कहा कि जैन समाज तो सत्य की बात करता है मैं भी सत्य का साथ दूंगा। संकल जैन समाज मध्यप्रदेश के संरक्षक हृदय मोहन जैन व संयोजक राकेश जैन गोहिल के साथ एक प्रतिनिधि मंडल ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुलाकात की। साथ ही जैन समाज के साथ हो रहे भेदभाव एवं तीर्थ क्षेत्रों पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर एक आवेदन सौंपा। जिसमें लिखा गया कि सर्वोच्च जैन तीर्थ क्षेत्र समेत शिखरजी में केन्द्र सरकार द्वारा रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। उक्त निर्माण कार्य को रुका जाए और उक्त स्थान को पवित्र क्षेत्र घोषित किया जाए। 

इंदौर में गोम्मटगिरी भगवान बाहुबली तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पक्ष में समस्त दस्तावेज है स्वामित्व की भूमि पर बाउण्ड्री वाल व अन्य कार्यों को पूर्ण कराया जाए और श्री गिरनार एवं अन्य जैन तीर्थ क्षेत्रों पर हो रहे अतिक्रमण व अवांछित गतिविधिओं को रोका जाए। जैन तीर्थ क्षेत्री पर पर्याप्त मूलभूत सुविधाएं जैसे कि मार्ग, पहुंच मार्ग, बिजली, पानी, सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए। साथ ही साधु साध्वीयो मुनि भगवंतो के विहार एवं प्रवास के दौरान समुचित पुलिस सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए स्थाई आदेश जारी किया जाए एव जैन पुरातत्व का संरक्षण, संवर्धन पुरातत्व विभाग द्वारा समाज के परामर्श से किया जाए। खजुराहो के जैन मंदिरों को पुरातत्व विभाग के आधीन लाने के प्रस्ताव को जैन समाज को ओर से प्रेषित आपत्तियों को दृष्टि में रख तत्काल निरस्त किए जाए। 

जैन श्रमण संस्कृति संरक्षण आयोग बोर्ड का गठन कर जैन श्रमण संस्कृति के सरंक्षण, संवर्धन व कायन में सहयोग किया जाए। सुरक्षा प्रबंध सुधार कर मंदिरों में हो रही चोरी की घटनाओं को रोका जाए एवं पूर्व में हुई चोरियों की घटनाओं की जांच कराकर कार्यवाही की जाए मध्य प्रदेश राज्य अल्पसंख्यक आयोग में जैन समाज के प्रतिनिधि को अध्यक्ष, सदस्य के रूप में नियुक्ति को जाए। शासन द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए उपलब्ध योजनाओं का समुचित लाभ जैन समाज को भी मिले ऐसा सुनिश्चित किया जाए। वर्तमान में समाज को योजनाओं का पर्याप्त लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है। संस्कृति विभाग के द्वारा जैन संस्कृति, कला एवं धर्म से संबंधित आयोजन किए। जैन धर्म, दर्शन एवं साहित्य के संरक्षण, संवर्धन, कायन व प्रसार हेतु जैन विश्व विद्यालय की स्थापना की जाए। कुण्डलपुर जैन तीर्थ क्षेत्र के लिए प्रस्तावित रेल मार्ग का शीघ्रता से निर्माण कराया जाए। सड़कों पर भूखी-प्यासी घूमती हुई लावारिस बेमौत मर रहीं गौ माताओं के लिए आवास, आहार, पानी, एवं चिकित्सा सुनिश्चित की जाए और सुनियोजित कार्य योजना बनाई जाए। उक्त जानकारी राजीव जैन सैनानी ने दी इस अवसर पर रमेश जैन छिंदवाड़ा, बसंत जैन, आनंद तारण, जिनेश जैन विदिशा, जिनेश जैन गाडरवारा, आजाद मोदी, स्वदेश जैन, कल्पना जैन भोपाल आदि उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं