Breaking News

मतगणना की सभी तैयारियाँ पूरी, कल 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी मतगणना

मतगणना की सभी तैयारियाँ पूरी, कल 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी मतगणना


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा।  विधानसभा निर्वाचन-2023 में जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों हरदा व टिमरनी की मतगणना जिला मुख्यालय पर 3 दिसम्बर को शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रारंभ होगी। कलेक्टर श्री गर्ग ने बताया कि मतगणना जिला मुख्यालय पर सुबह 8 बजे सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू होगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना के आधे घण्टें पश्चात् प्रातः 8ः30 बजे ईव्हीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना की सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। मतगणना का दिन शुष्क दिवस घोषित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि गर्ग ने बताया कि मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। केवल अधिकृत पास-धारक व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। मतगणना सेंटर पर हरदा व टिमरनी विधानसभा के लिए पृथक-पृथक मतगणना हॉल बनाए गये है, जहां आयोग के निर्देशानुसार टेबलों की व्यवस्था पोस्टल बैलेट एवं ईव्हीएम की मतगणना के लिए की गई है।

कलेक्टर श्री गर्ग ने बताया कि मीडियाकर्मियों के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाये गये मतगणना केन्द्र पर एलआरयूसी कक्ष में मीडिया सेन्टर बनाया गया है, जहां पर कम्प्यूटर, प्रिन्टर एवं इंटरनेट आदि की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होने बताया कि ईव्हीएम की मतगणना टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाईजर एक काउंटिंग असिस्टेंट एवं एक काउंटिंग स्टॉफ तथा एक माइक्रो आर्ब्जवर रहेगा। इसी प्रकार पोस्टल बैलेट की गणना टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाईजर, दो काउंटिंग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो आर्ब्जवर रहेगा। माइक्रो आर्ब्जवर केन्द्र सरकार के विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी होंगे। 

 कलेक्टर श्री गर्ग ने बताया कि स्ट्रॉग रूम से मतगणना हॉल तक मशीनें पहुंचने के लिए विधानसभा क्षेत्र वार पृथक-पृथक रास्ता निर्धारित किया गया है, जिसका सीसीटीवी कवरेज होगा। इलेक्शन आर्ब्जवर के अतिरिक्त किसी को भी मतगणना हॉल में मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं है। केवल रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी और काउंटिंग सुपरवाईजर जो ईटीपीबी से जुड़े हैं, वह केवल ईटीपीबीएमएस सिस्टम ओपन करने के लिए ओटीपी हेतु मोबाईल ले जा सकेंगे तथा इसके पश्चात मोबाईल बंद कर प्रेक्षक, रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा कराएंगे। विधानसभा के पोस्टल बैलेट की मतणना समाप्त होते ही अभ्यर्थीवार डाक मतपत्रों के परिणाम की घोषणा की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राउंड पूरा होने पर नियमानुसार उस राउंड के परिणाम की घोषणा की जायेगी तथा दूसरे राउंड की गिनती प्रारंभ होगी।

कलेक्टर श्री गर्ग ने बताया कि मतगणना के परिणाम के लिए जिलों में स्क्रीन आदि पर व्यवस्था की गई है। मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट https://results.eci.gov.in तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश की वेबसाईट ceomadhyapradesh.nic.in  पर भी प्रदर्शित होंगे। इसके साथ आमजनों की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाईन एप पर भी मतगणना के परिणाम उपलब्ध रहेंगे, इस हेतु इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं