Breaking News

फसल गिरदावारी का अंतिम समय 29 फरवरी, विभाग ने अभी से शुरू कर दिये पंजीयन, किसान पंजीयन के लिए हो रहे परेशान

फसल गिरदावारी का अंतिम समय 29 फरवरी, विभाग ने अभी से शुरू कर दिये पंजीयन, किसान पंजीयन के लिए हो रहे परेशान


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल।  प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी के लिए ऑनलाइन पंजीयन बिना तैयारी के शुरू हो गए। पोर्टल में दिक्कतों के कारण किसान गेहूं, चना, मसूर और सरसों के पंजीयन नहीं करा पा रहे। हालात यह है कि पंजीयन पहले शुरू हो गए, पोर्टल पर अब तक गिरदावरी अपडेट नहीं हो पाई है। पटवारियों को गिरदावरी 29 फरवरी तक अपडेट करना है। 

मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने बताया रोज गिरदावरी को चढ़ाया जाता है जो अगले 24 घंटे में अपडेट होती है। विभागीय साफ्टवेयर में काफी विसंगति है जिसके कारण मौके पर फसल दर्ज नहीं हो पाती है, शासन द्वारा दी गई जियो सिम का डाटा भी स्लो है इससे काम प्रभावित हो रहा है । चंद पटवारियों को हि विभाग ने मोबाइल 4-5 साल पहले दिये थे जो कि समय कै हिसाब से खराब हो गये है । बाकी पटवारियों को विभाग ने मोबाइल दिये हि नहीं है । फिर भी पटवारी प्रयास कर रहे है कि फरवरी में पूरी गिरदावरी हो जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के काफी जिलों में पटवारियों को निर्वाचन, अवैध खनन जांच, बोर्ड परीक्षा सहित अन्य कार्यों में लगा दिया गया है साथ ही राजस्व महा अभियान भी चल रहा है जिसमें पटवारी नक्शा बटांकन ओर अभिलेख सुधार का काम कर रहे है इससे कारण भी गिरदावरी का कार्य प्रभावित हुआ है । मौके ओर नक्शे में भिन्नता होने से भी फसल दर्ज नहीं हो पा रही है ।

25 मार्च से होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी

25 मार्च से गेहूं की सरकारी खरीदी शुरू होगी। चना खरीदी के लिए पंजीयन 20 फरवरी से 10 मार्च तक होंगे। गेहूं के पंजीयन शुरू हो चुके हैं। लेकिन पटवारियों द्वारा गिरदावरी नहीं करने की वजह से पंजीयन नहीं हो पा रहे। विभागीय सूत्रों ने बताया कि पोर्टल अपडेट हो रहा है। इसी वजह से पंजीयन का काम धीमा चल रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं